हिंदुस्तान को घेरने के लिए चीन ने बनाया ये नया प्लान, 628 किलोमीटर दूर…

आपको बता दें कि भारत, ईरान व अफगानिस्तान ( India, Iran, Afghanistan ) के बीच चाबहार रेल परियोजना के लिए करार हुआ है. इस परियोजना के तहत चाबहार पोर्ट से जहेदान के बीच रेलवे ट्रैक बनाया जाना है, जिसके लिए हिंदुस्तान फंड प्रोवाइड कराने वाला था.

बीते सप्ताह ही ईरान के ट्रांसपोर्ट व शहरी विकास मंत्री मोहम्मद इस्लामी ( Transport and Urban Development Minister Mohammed Alammi ) ने 628 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक को बनाने का उद्घाटन भी किया है. इस रेलवे लाइन को अफगानिस्तान के जरांज सीमा तक विस्तार के साथ मार्च 2022 तक पूरा किया जाना है.

दरअसल, चाइना के साथ हाथ मिलाते ही ईरान ने हिंदुस्तान को एक बड़ा झटका दे दिया है. ईरान ने हिंदुस्तान को चाबहार रेल परियोजना ( Chabahar Rail Project ) से बाहर कर दिया है. ईरान ने आरोप लगाया है .

समझौते को चार वर्ष बीत गए हैं, लेकिन हिंदुस्तान ने अभी तक इस परियोजना के लिए फंड नहीं दिया है. ऐसे में अब वह खुद इस परियोजना को पूरा करेगा. ईरान ने साफ कर दिया कि इसके लिए उसने चाइना से समझौता कर लिया है व ईरान के मूलभूत ढांचे से जुड़े प्रोजेक्ट्स बीजिंग ( Bijing ) ही सारे करेगा.

सीमा टकराव ( Border Dispute ) को लेकर घुटने टेक चुके चाइना ने अब हिंदुस्तान ( India China Tension ) को घेरने के लिए एक नयी चाल चल दी है. यही कारण है कि ईरान व चाइना के बीच 400 अरब डॉलर की डील ( Iran-China Deal ) का प्रभाव साफ-साफ नजर आने लगा है.