चीन ने अभी – अभी किया ये, पूरी दुनिया के लिए बनी मुसीबत

अब इस कड़ी में नाम जुड़ गया है. जापान ( Japan ) ने चाइना को बड़ा झटका देने की तैयारी कर ली है. यह झटका हिंदुस्तान व अमरीका से भी बड़ा होगा.

 

दरअसल, जापान सरकार ने चाइना से अपने सभी जापानी कंपनियों को वापस निकालने ( Japan Call Back its Companies ) का निर्णय किया है.

जापान की तरफ से एक खास पहल की गई है, ताकि लोकल सप्लाई चेन पर कभी कोई प्रभाव ना पड़े व चाइना पर उनकी निर्भरता भी कम हो सके. इसके लिए सरकार ने चाइना से जापानी कंपनियों ( Japanese Company ) को निकालने व फिर से जापान में लाने के लिए पैसे देने का फैसला किया है.

बता दें कि जापान अपनी 57 कंपनियों को चाइना से वापस बुलाकर अपने ही देश में मैन्युफैक्चरिंग ( Manufacturing ) करने के लिए 53.6 करोड़ डॉलर खर्च करने का प्रावधान किया है.

इतना ही नहीं, जापान अपने अन्य 30 कंपनियों को वियतनाम, म्यांमार, थाइलैंड व दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों ( Southeast Asian Countries ) से वापस बुला रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार इसके लिए कुल मिलाकर करीब 70 अरब येन खर्च करेगी.

अर्थव्यवस्था ( Economy ) से लेकर सीमा को बढ़ाने में जुटा चाइना को झटका लगना प्रारम्भ हो गया है. पहले हिंदुस्तान ने आर्थिक मोर्च ( Economic fronts ) व सीमा पर करारा जवाब दिया तो वहीं अमरीका ( America ) ने भी चाइना के पर कतरने प्रारम्भ कर दिए.

चाइना ( China ) पर एक के बाद एक कई देश अपना शिकंजा कसते जा रहे हैं. कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के कारण पूरी संसार में तबाही मची है व इसके आड़ में अपनी