भारत से सीमा विवाद पर चीन ने जारी किया ये बड़ा संकेत, कहा- LAC में…

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बनी मौजूदा स्थिति को लेकर दोनों पक्षों के बीच स्पष्ट और गहन बातचीत हुई और उन्होंने पश्चिमी सेक्टर में एलएसी के पास सैनिकों को पूरी तरह से पीछे हटाने के लिए पूरी गंभीरता के साथ काम करने की फिर से पुष्टि की । दोनों पक्षों के बीच सीमा मामलों पर परामर्श एवं सहयोग संबंधी तंत्र के तहत डिजिटल माध्यम से वार्ता हुई।

 

वहीं दूसरी ओर भारत और चीन के बीच बीते बृहस्पतिवार को मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के तहत लंबित मुद्दों को ‘शीघ्र आधार’ पर निपटाने पर सहमति जतायी। विदेश मंत्रालय ने दोनों पक्षों के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा संबंधी गतिरोध को लेकर ताजा राजनयिक वार्ता के बाद यह बात कही।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना ने चीन की पीएलए को स्पष्ट कर दिया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) में किसी भी प्रकार की गतिविधि अब स्वीकार नहीं की जाएगी।

उन्होंने बताया कि ‘भारतीय सेना के इस कड़े रुख के कारण पीएलए को अपनी गलत हरकतों के लिए अप्रत्याशित और अनपेक्षित परिणामों का सामना करना पड़ा है।

वहीं ऐसा भी माना जा रहा है कि चीनी पक्ष मुद्दे से भटाकाने का प्रयास कर रहा है लेकिन सीमा पर तनाव को कम करने की दिशा में कोई पहल नहीं कर रहा है।

ऐसे में अब सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सैन्य वार्ता में गतिरोध बढ़ गया है, क्योंकि भारतीय सेना (India Army) की ओर से साफ कर दिया गया है कि गतिरोध का हल निकालने के लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को सीमा पर यथास्थिति बहाल करनी होगी।

भारत-चीन (India-China) के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद को लेकर पैदा हुई तनाव की स्थित को कम करने की दिशा में भारत हर संभव प्रयास कर रहा है, लेकिन चीनी सेना इस मुद्दे पर गंभीर होती नहीं दिख रही।