चीन से तीन अरब डॉलर का कर्ज जुटाने की कोशिश में है पाकिस्तान , इमरान खान करने जा रहे ये काम

नकदी के संकट से जूझ रहा पाकिस्तान चीन से तीन अरब डॉलर का कर्ज जुटाने की कोशिश में है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अगले हफ्ते होने वाली चीन यात्रा में इस कर्ज पर सहमति बन सकती है।

पाकिस्तान की मीडिया में रविवार को प्रकाशित खबर के मुताबिक, इमरान तीन फरवरी को चीन की राजधानी बीजिंग का दौरा करेंगे। इस दौरान उनका चीन के शीर्ष नेताओं से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने अपनी खबर में पाक सरकार के अधिकारियों को उद्धृत करते हुए कहा कि इमरान की इस यात्रा के दौरान चीन तीन अरब डॉलर के एक और कर्ज को मंजूरी दे सकता है। चीन पहले ही पाकिस्तान को 11 अरब डॉलर के कर्ज दे चुका है। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने अपनी खबर में पाक सरकार के अधिकारियों के हवाले बताया कि इमरान की इस यात्रा के दौरान चीन तीन अरब डॉलर के एक और कर्ज को मंजूरी दे सकता है। चीन पहले ही पाकिस्तान को 11 अरब डॉलर के कर्ज दे चुका है।

पिछले वित्त वर्ष में पाकिस्तान ने ब्याज के तौर पर चीन को 26 अरब पाकिस्तानी रुपये का भुगतान किया था। इसके अलावा पाकिस्तान प्राथमिकता वाले छह क्षेत्रों में चीन का निवेश आकर्षित करने के लिए भी कोशिश में लगा हुआ है। पाकिस्तान निवेश बोर्ड के प्रमुख अजफर अहसान ने कहा, ‘‘हम कपड़ा, फुटवियर, फार्मा, फर्नीचर, कृषि, वाहन व सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में चीन से निवेश जुटाने की कोशिश करेंगे।’’

इसके लिए पाकिस्तान चीन की करीब 75 कंपनियों को पश्चिम एशिया, अफ्रीका व विश्व के अन्य हिस्सों तक व्यापार मार्ग देने का भी भरोसा दिलाएगा। इससे ढुलाई और श्रम की लागत में कमी आएगी। संघीय नियोजन व विकास मंत्री असद उमर ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा प्राधिकरण के सक्रिय होने के बाद सरकार ने विदेशी निवेश जुटाने के लिए इन क्षेत्रों को चिह्नित किया है।