चीन ने शुरू की भारत से…विशेष उड़ानों की कर रहा है व्यवस्था

चीन सरकार भारत में दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से विशेष उड़ानों की व्यवस्था कर रही है. चीनी एयरलाइंस की उड़ानें चीन में शंघाई, गुआंगझाओ, जियांग, चोंगचिंग, झेंगझाओ आदि शहरों के लिए जाएगी.

 

हालांकि इन उड़ान सेवाओं के साथ ही चीन सरकार ने अपने नागरिकों को यह भी सलाह दी है कि यदि बहुत जरूरत न हो तो वो यात्रा से परहेज करें. क्योंकि यात्रा के दौरान संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है.

साथ ही कोविड19 को लेकर भारतीय प्रावधानों का हवाला देते हुए यह भी स्पष्ट किया है कि चीन जाने के बाद जल्द ही भारत लौटना संभव नहीं होगा.

महत्वपूर्ण है कि लॉकडाउन के दौरान अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, रूस, फ्रांस, इजराइल समेत कई देशों ने अपने हजारों नागरिकों को ले जा चुके हैं.

वहीं भारत भी वंदे भारत मिशन के तहत बीते एक महीने से दुनिया के कई देशों से अपने लोगों को निकाल रहा है. वहीं चीन के वुहान से भारत कुछ विशेष उड़ानों के जरिए अपने नागरिकों को निकाल लिया था

चीन दूतावास की तरफ से जारी नोटिस के मुताबिक किसी परेशानी या संकट से जूझ रहे ऐसे चीनी नागरिक जो देश लौटना चाहते हैं उनके लिए विशेष उड़ानों की व्यवस्था की जा रही है.

हालांकि चीन सरकार ने साफ कर दिया है कि इस यात्रा का खर्च नागरिकों को खुद उठाना होगा. साथ ही इसके लिए उन्हें 27 मई को रात नौ बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा लेना होगा.

भारत में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच अब चीन अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी कर रहा है. नई दिल्ली स्थित चीन दूतावास ने भारत में मौजूद चीनी छात्रों, कारोबारियों, पर्यटकों के वापस लौटने के लिए रजिस्ट्रेशन की कवायद शुरु की है.