चीन तैयार कर रहा ये , सैटेलाइट तस्वीर से हुआ खुलासा

चीन अपने सबसे नए और सबसे एडवांस एयरक्राफ्ट कैरियर को लॉन्च करने के लिए तैयार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन के इस कदम से चीनी नौसेना को समुद्र में अपने सैन्य अभियानों को विस्तार देने में आसानी होगी। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट बताती है कि शंघाई में जियांगन शिपयार्ड में कई सालों तक काम के बाद चीन का तीसरा एयरक्राफ्ट कैरियर जल्द ही नौसेना को सौंपा जा सकता है। इसे टाइप 003 के रूप में जाना जाता है।

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक टाइप 003 चीन का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत एयरक्राफ्ट कैरियर है और यह अमेरिकी और फ्रांसीसी कैरियर की तरह विमान लॉन्च करने के लिए नई विद्युत चुम्बकीय गुलेल तकनीक का इस्तेमाल करता है। चीन पावर प्रोजेक्ट के सीनियर फेलो मैथ्यू फुनाओले ने इस एयरक्राफ्ट को लेकर कहा है कि लॉन्च होने के बाद टाइप 003 चीनी समुद्री हितों को सुरक्षित करने की अपनी क्षमता का विस्तार करेगा और साथ ही चीनी नौसेना को चीनी मुख्य भूमि से आगे बिजली प्रोजेक्ट करने में सक्षम करेगा।

 

फुनाओले ने आगे बताया है कि चीनी नौसेना यांग्त्ज़ी नदी में एयरक्राफ्ट कैरियर को लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है। चीन की तैयारी उसके लगातार प्रगति को दिखाता है जो कि अपने नौसेना के विस्तार में जुटा हुआ है। सभी संकेत इस ओर इशारा करते हैं कि चीन चौथे, पांचवें और शायद छठे एयरक्राफ्ट कैरियर की तैयारी में जुटा हुआ है। मौजूदा वक्त में अमेरिका 11 एयरक्राफ्ट कैरियर के साथ दुनिया में टॉप पर है।