अमेरिका समेत चीन ने इन देशो को दी खुलेआम धमकी, कहा अगर…

चीनी राजदूत के भाषण से पहले सम्मिट में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आरडर्न और व्यापार मंत्री डेविड पार्कर भी मौजूद थे। इन दोनों के भाषण के बाद चीनी राजदूत ने कहा कि हमें अंदरूनी मामलों में किसी तीसरे देश के भाषण की जरूरत नहीं है।

चीनी राजदूत ने कहा कि हमें अपने संबंधों को हल्के में नहीं लेना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे रिश्तों पर मौजूदा दौर में चल रहे किसी वायरस का असर न पड़े।

चीनी राजदूत ने अपने भाषण के दौरान चीन और अमरीका के बिगड़ते रिश्तों का भी हवाला दिया और यह भी कहा कि न्यूजीलैंड व आस्ट्रेलिया के साथ उसके अच्छे रिश्ते रहे हैं तथा दोनों देशों के साथ उनका बिजनैस का अच्छा-खासा सहयोग भी है, लेकिन हाल के दिनों में आस्ट्रेलिया और चीन के मध्य रिश्ते खराब हुए हैं।

हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का विरोध कर रहे न्यूजीलैंड को चीनी राजदूत वू शी ने साफ शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि चीन और न्यूजीलैंड के रिश्ते तभी प्रगाढ़ हो सकते हैं यदि वह चीन की अंदरूनी राजनीति और अंदरूनी मामलों में दखल देना बंद करे।

ऑकलैंड में न्यूजीलैंड और चीन बिजनैस सम्मिट के दौरान करीब 500 डैलीगेट्स को संबोधित करते हुए चीनी राजदूत काफी आक्रामक नजर आईं।

जो भी देश चीन के किसी भी कदम का विरोध कर रहा है, उसे चीनी राजदूत धमकाने पर उतारू हो जाते हैं। हाल ही के दिनों में अमरीका, यू.के. और न्यूजीलैंड में चीन के राजदूतों ने इन तीनों देशों को विभिन्न मुद्दों पर धमकाने की भाषा में बात की है। ये सारे देश चीन द्वारा हांगकांग में लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के विरोधी रहे हैं।

कोरोना संकट और हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के कारण दुनियाभर में खराब हुई छवि को सुधारने की बजाय अब चीन दुनिया को धमकाने के काम में जुट गया है।