भारत समेत चीन ने इन देशो को दी धमकी, कहा युद्ध के लिए हो जाए तैयार…

ऐसे में चीन की दादागिरी से बचाने के लिए अमेरिका लगातार ताइवान को अत्‍याधुनिक हथियार दे रहा है। अमेरिका ने गुरुवार को पहली बार चीन तक मार करने वाले हथियारों की ताइवान को बिक्री को मंजूरी दी है।

आगे उन्‍होंने कहा कि अगर इस तरह की गंभीर स्थिति पैदा हुई तो चीनी जनता निश्चित रूप से इसका मुंहतोड़ जवाब देगी। चीन के राष्‍ट्रपति का बयान ऐसे समय पर आया है जब भारत और अमेरिका के साथ उसका तनाव चरम पर है।

चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा, ‘चीन न तो आधिपत्‍य स्‍थापित करने का प्रयास करेगा और न ही विस्‍तारवाद को बढ़ावा देगा। (लेकिन) चीन के संप्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों को अनदेखा किया जाता है तो हम खाली नहीं बैठेंगे। इस बीच हम किसी को इसकी अनुमति नहीं देंगे या किसी को चीनी क्षेत्र के अतिक्रमण या उसे बांटने की कोशिश करे।’

भारत और ताइवान के व्यापार समझौते को लेकर चीन को जोरदार झटका लगा है। ऐसे में इन दोनों देशों को लेकर अमेरिका के चल रहे तनाव के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने खुली धमकी दी है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि अगर चीन के सुरक्षा हितों और संप्रभुता को नुकसान पहुंचाया गया या चीनी क्षेत्र को जबरन तोड़ने की कोशिश की गई तो हम खाली हाथ नहीं बैठेंगे। उन्‍होंने कहा कि अगर इस तरह की गंभीर स्थिति आती है तो चीनी लोग इसका मुंहतोड़ जवाब देंगे।