चीन ने सीमा पर लगाई ये खतरनाक मिसाइल , भारत ने जारी किया अलर्ट, कहा किसी भी वक्त…

लद्दाख में गतिरोध वाली जगहों के हालात से परिचित सरकारी अधिकारियों ने बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) सर्दियों के लिए अपनी तैयारी करने में जुटी हुई है।

 

उसकी तरफ से लगाए जा रहे कंटेनर्स में चार से छह सैनिक रह सकते हैं। इसके साथ ही अपने बीमार होने वाले सैनिकों का इलाज करने के लिए वहीं पर अस्पताल भी स्थापित किए गए हैं।

इस बीच भारत और चीन के बीच अब 12 अक्टूबर को सातवीं बार बातचीत की तैयारी हो रही है। हालांकि चीन अपनी मांगों को लेकर टिका हुआ है।

चीन तनाव को तो कम करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहा है, बल्कि इसके विपरीत तनाव को बढ़ाने का काम कर रहा है। दरअसल, चीन सोलर और गैस हीटेड ट्रूप कंटेनर्स और स्नो टेंट लगा रहा है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि इन सर्दियों में भी लद्दाख में गतिरोध वाली जगहों पर चीनी सैनिक तैनात रहेंगे।

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव अपने चरम पर है। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय और चीनी सैनिक बिल्कुल आमने-सामने खड़े हैं। दोनों देशों के बीच बीते छह महीने से गतिरोध जारी है.

जिसे कम करने के लिए अब तक छह बार बातचीत हो चुकी है। दोनों पक्षों के बीच का ये टकराव सैन्य और राजनयिक स्तर पर हो रही बातचीत के बाद भी सुलझ नहीं रहा।