चीन ने इस देश की तरफ घुमाई मिसाइल , कर रहा हमला करने की तैयारी…

जब वांग से इस बारे में साक्ष्यों के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा, जब यह अफवाह है तो इस खबर को जारी करने वालों को पहले सबूत पेश करने चाहिए. द टेलीग्राफ अखबार के संवाददाता ने इस संदर्भ में कहा कि हमारे पास प्रमाण हैं.

 

हमने नेपाल के राजनेताओं से बात की है और उन्होंने ऐसा कहा है. हम चाहते हैं कि चीनी पक्ष प्रतिक्रिया दे. द टेलीग्राफ के संवाददाता ने कहा, हमने नेपाल में चीनी दूतावास से प्रतिक्रिया के लिए संपर्क किया था लेकिन वहां से जवाब नहीं मिला.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन की प्रतिक्रिया द टेलीग्राफ अखबार की खबर पर आई है जिसने नेपाल के राजनेताओं के हवाले से खबर प्रकाशित की थी कि चीन ने सीमा के पास पांच क्षेत्रों में 150 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन पर कब्जा कर लिया है.

अखबार के मुताबिक चीन ने पूर्ववर्ती डूब क्षेत्र पर दावे के लिए एक नदी के बहाव की दिशा को भी बदल दिया. खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए वांग ने कहा कि मैं बताना चाहता हूं कि खबर पूरी तरह बेबुनियाद अफवाह है.

ब्रिटेन के एक प्रमुख अखबार ने दावा किया है कि चीन ने नेपाल के क्षेत्र में 150 हेक्टेयर से अधिक जमीन हड़प ली है. हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि यह पूरी तरह बेबुनियाद अफवाह है.

उधर भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे को भी बुधवार को नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा के तहत काठमांडू पहुंच गए. इस यात्रा के दौरान भारत-नेपाल सीमा विवाद पर भी बातचीत की संभावना जताई जा रही है.