चीन ने घुमाई इस देश की तरफ मिसाइल, सेना हुई तैयार…

वांग श्याओह्वेई ने कहा कि चीन के विकास के नये दौर में गुजरने और राष्ट्रीय महान पुनरुत्थान को साकार करने के कुंजीभूत अवसर पर इस पूर्णाधिवेशन का आयोजन किया गया जिसका व्यापक व ऐतिहासिक महत्व है।

सुझाव में गहन रूप से चीन के विकास के लिये अंदरूनी व अंतर्राष्ट्रीय स्थिति का विश्लेषण किया गया। वर्ष 2035 में बुनियादी तौर पर समाजवादी आधुनिकीकरण प्राप्त करने का दीर्घकालीन लक्ष्य निश्चित किया गया।

साथ ही, 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान चीन में विकास का मार्गदर्शन, नीति, मुख्य लक्ष्य, महत्वपूर्ण कर्तव्य व कदम आदि भी पेश किये गये हैं।

26 से 29 अक्तूबर तक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19 वीं केंद्रीय समिति का पांचवां पूर्णाधिवेशन पेइचिंग में आयोजित हुआ। 30 अक्तूबर को आयोजित न्यूज़ ब्रीफिंग में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के प्रसार-प्रचार मंत्रालय के उप मंत्री वांग श्याओह्वेई ने कहा कि पूर्णाधिवेशन में राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और सामाजिक विकास की 14वीं पंचवर्षीय योजना और 2035 तक के दीर्घकालिक उद्देश्यों के सुझाव को पारित किया गया।

इस सुझाव में नये युग का बदलाव जाहिर हुआ है, जनता की प्रतीक्षा दिखती है, जो अभ्यास के नये आग्रह से मेल खाता है। वह आगामी पाँच वर्षों में चीन के आर्थिक व सामाजिक विकास का गाइड बन जाएगा।