चीन ने सीमा पर बदला अपना रुख, खोल दिया…

चाइना एक तरफ सीमा पर हिंदुस्तान विरोधी साजिश रच रहा है दूसरी तरफ अपने व्यापार को लेकर दबाव बनाने की जुगत में है. चाइना की प्रयास है कि वह हिंदुस्तान पर दबाव बनाकर उसे व्यापारिक गतिविधि सामान्य करने के लिए कहे. चीनी कंपनियां मिलकर विभिन्न स्तरों पर दबाव बनाने की प्रयास कर रही हैं.

 

सूत्रों ने बोला जनमत चाइना के विरूद्ध है. ऐसे में गेंद पूरी तरह चाइना के पाले में है. चाइना अगर सीमा पर अपना रुख नही बदलता तो नए समझौतों के बजाय पुराने समझौतों को ही जारी रखना कठिन होगा.

सूत्रों ने बोला हिंदुस्तान ने कोविड संकट के वक्त भी चाइना को स्पष्ट किया था कि इस संकट से निपटने में योगदान दोनो देशो के भावी संबंधों की दिशा तय करेगा. लेकिन कोविड के दौरान ही चाइना ने नया फ्रंट खोल दिया. इससे व्यापार पर प्रभाव पड़ना तय है.

सूत्रों ने बताया चाइना की कम्पनी हिंदुस्तान मे एक साथ मिलकर अपने हितों के लिए दबाव बनाने की प्रयास कर रही हैं. पब्लिक ओपिनियन को मैनेज करने के लिए साझा सचिवालय बनाने का कोशिश हो रहा है.

चीन अपनी कंपनियों के विरूद्ध हिंदुस्तान के कड़े कदम व चीनी उत्पाद के विरूद्ध माहौल से बौखलाया हुआ है. सीमा टकराव के बीच बीजिंग व दिल्ली दोनो जगहों पर चाइना ने हिंदुस्तान के सामने अपनी कंपनियों के संरक्षण का मसला उठाया है.

हिंदुस्तान ने कोई सीधा जवाब तो नही दिया है लेकिन चाइना को साफ इशारा दिया गया है कि ताजा घटनाओं पर चाइना का रुख द्विपक्षीय संबंधों की दिशा तय करेगा.