चीन के पास भारत से ज्यादा है ये हथियार , आकड़े जान लोग हुए हैरान

ये आंकड़ें ऐसे समय में सामने आए हैं जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा को लेकर विवाद चल रहा है. इस विवाद के चलते दोनों ही देशों ने लद्दाख, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की सीमाओं पर सैन्य टुकड़ियों की तादात बढ़ा दी है.

 

मालूम हो कि जनवरी 2020 तक के आंकड़ों को इस ईयरबुक में शामिल किया गया है. SIPRI के पिछले साल के ईयरबुक में भी यही हालात थे. इसके मुताबिक, चीन के पास 290, पाकिस्तान के पास 150-160 और भारत के पास 130-140 न्यूक्लियर हथियार थे.

SIPRI की रिपोर्ट के अुनसार, भारत और पाकिस्तान दोनों ही देश अपने न्यूक्लियर हथियारों के आकार में बढ़ोत्तरी कर रहे हैं. साथ ही इन्हें और भी विविधतापूर्ण बनाया जा रहा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस और अमेरिका के पास दुनिया का 90 फीसदी से ज्यादा न्यूक्लियर हथियार है. रूस के पास 6,375 और अमेरिका के पास 5,800 न्यूक्लियर हथियार हैं.

चीन और पाकिस्तान के पास भारत से अधिक न्यूलिक्यर हथियार हैं. संघर्ष और हथियारों के जाने-माने थिंक-टैंक की ओर से सोमवार को जारी नए ईयरबुक में इस बात की जानकारी दी गई है.

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की ईयरबुक 2020 के अनुसार, चीनी शस्त्रागार में 320 न्यूक्लियर हथियार हैं. वहीं, पाकिस्तान का पास 160 और भारत के पास 150 न्यूलिक्यर हथियार मौजूद हैं.