चीन ने इस देश को दी ये बड़ी चेतावनी, कहा भुगतना पड़ेगा परिणाम, आज रात…

चीन की धमकी को किया नजरअंदाजताइवान की वित्तमंत्री वांग मेई-हुआ ने चीनी राजनयिक की आलोचना को खारिज कर दिया लेकिन मायलो विस्ट्रिल पर हुए इस चीनी हमले पर सीधे सीधे कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया.

 

ताइवान की वित्त मंत्री एक संयुक्त व्यापार मंच से पहले संवाददाताओं से बात करते हुए यह बोली कि चेक गणराज्य और ताइवान दोनों ही स्वतंत्र और लोकतांत्रिक देश हैं और दोनों देश मानवाधिकारों की रक्षा में विश्वास रखते हैं.

चीन के विदेश मंत्रालय ने वांग के हवाले से कहा कि चीनी सरकार या चीनी लोग इस तरह के अनियंत्रित रवैये को लेकर खाली हाथ नहीं बैठे रहेंगे. चेक रिपब्लिक को अपने अदूरदर्शी व्यवहार और राजनीतिक अवसरवाद की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.

वांग ने कहा कि मायलो विस्ट्रिल और उसके पीछे चीन विरोधी ताकतों के उकसावे को चीन की सरकार और चीनी लोगों द्वारा बिलकुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हालांकि, भविष्य में चीन इस मुद्दे पर किस तरह प्रतिक्रिया देगा, इस विषय पर कोई विवरण नहीं दिया गया है.

चेक रिपब्लिक (Czech Republic) संसद के स्पीकर मायलो विस्ट्रिल ने ताइवान (Taiwan) के साथ व्यापार संबंधों (Business Relationship) को बढ़ावा देने के लिए रविवार को ताइपे की यात्रा की.

उनकी इस यात्रा का विरोध करते हुए चीनी सरकार के शीर्ष राजनयिक ने सोमवार को एक चेतावनी में कहा कि मायलो विस्ट्रिल को इस यात्रा की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.

इस ताइवान सरकार ने इस धमकी को आया गया कर दिया. मायलो विस्ट्रिल ने ताइवान की इस यात्रा के बाद कहा कि चेक गणराज्य बीजिंग की धमकियों के सामने नहीं झुकेगा. चीनी स्टेट काउंसलर वांग यी ने यह धमकी जर्मनी में एक बयान देते हुए दी. उन्होंने कहा कि इस घटना का बदला लिया जाएगा.