चीन ने पाक को दिया बड़ा झटका, कर दिया ये घोटाले

पाकिस्तान में घोटाले में दो चीनी बिजली उत्पादक हुआनेंग शेडोंग रुई ऊर्जा (एचएसआर) व पोर्ट कासिम इलेक्ट्रिक क्षमता कंपनी लिमिटेड शामिल हैं।

 

दोनों कंपनियां CPEC बिजली परियोजनाओं से जुड़ी हैं। इन कंपनियों पर मानक प्रक्रिया के उल्लंघन के भीआरोप हैं। दोनों चीनी प्लांट्स ने ज्यादा प्रॉफिट के लिए लागत मूल्य भी ज्यादा दिखाई है। वे 50-70 फीसदी तक का सालाना मुनाफा कमाते थे। यह लागत पाक के कंज्यूमर (उपभोक्ताओं) से निकाली जाती थी।

कराची के लोग 17.69 पाक रुपये प्रति यूनिट बिजली का भुगतान कर रहे हैं। बिजली की आसमान छूती कीमतों ने पाकिस्तान पीएम इमरान खान को जाँच के आदेश देने के लिए विवश कर दिया।

278 पेज की जाँच एक रिपोर्ट में चाइना के बिजली घोटाले का खुलासा हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, ड्रैगन पाक में बिजली चोरी कर रहा है व चाइना के साथ बिल की जाँच में इस्लामाबाद को झटका लगा है।

चाइना के उद्योगपतियों ने पाक को 630 मिलियन अमेरिकी डालर की चपत लगाई है। चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर के बहाने इस घोटाले की पटकथा चाइना ने रची। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि चाइना पाक में सीपीईसी प्रोजेक्ट के नाम पर बड़ा निवेश कर रहा है।

चीन (China) भरोसा करने लायक नहीं है। अब उसने अपने दोस्त पाक (Pakistan) के साथ ही घोटाले का खेल कर दिया। उसने सीपीईसी (CPEC) प्रोजेक्ट के बहाने बड़े घोटाले को अंजाम दिया है।