भारत को लेकर चीन ने दिया ये बड़ा एलान, बोला अगर…

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि भारतीय सेना लगातार द्विपक्षीय समझौतों का उल्लघंन करती है. साथ ही सीमा को लेकर हुए विवाद पर अंतरराष्ट्रीय नियमों को तोड़ती है. भारत को ये बात पुख्ता करनी चाहिए कि आगे से ऐसी घटना न हो. भारत चीन को कमजोर न समझे.

 

चीन का आरोप है कि भारतीय सेना ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (Line of Actual Control) को पार कर चीन के उन सैनिकों से संघर्ष किया था, जो सीमा पर बातचीत के लिए गए थे. ये बातें चीन की विदेश मंत्रालय ने कही हैं.

इसके बाद भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत सीमा पर हुई घटना की निंदा करता है. उसे बातचीत से शांत करने की कोशिश करता है.

ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि एक्सपर्ट मानते हैं कि इस समय भारत का चीन, पाकिस्तान और नेपाल के साथ सीमा विवाद है. अगर भारत तनाव बढ़ाता है, तो वह दो या तीन मोर्चों से सैन्य दबाव का सामना कर सकता है, इसलिए स्थिति आगे बढ़ने की संभावना नहीं है.

भारत के खिलाफ अब चीन के मीडिया संस्थान प्रोपेगैंडा चलाने लगे हैं. चीन के सरकार के इशारों पर खबरें लिखने वाले ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि इस समय भारत का चीन, पाकिस्तान और नेपाल के साथ सीमा विवाद चल रहा है. अगर ऐसे में विवाद बढ़ा तो भारत को दो या तीन सीमाओं पर सैन्य दबाव का सामना करना पड़ सकता है.

भारत की सीमा पर चीन के साथ विवाद को लेकर अमेरिका की साजिश है. भारत को लद्दाख के गलवान वैली में हुई सैन्य घटना की जांच करनी चाहिए. ताकि यह पता चले कि इस घटना के पीछे कौन जिम्मेदार है. जिन्होंने गलत किया है भारत उन्हें जिम्मेदार ठहराए. साथ ही उकसाने वाली हरकतें बंद करे.