चाइना ने दी अमेरिका को ये बड़ी चेतावनी, कहा होकर रहेगा…

चीन की संसद के प्रवक्ता झांग येसुई ने शुक्रवार के वार्षिक सत्र से पहले मीडिया ब्रीफिंग में बोला कि ये आरोप पूरी तरह से निराधार हैं व अंतर्राष्ट्रीय कानून व बुनियादी मानदंडों के विरूद्ध हैं।

उन्होंने कहा- ‘अपनी समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए दूसरों को दोषी ठहराने की प्रयास करना कोई जिम्मेदारी वाली बात नहीं है। व न ही ये नैतिकता है। हम चाइना के लिए अनुचित मुकदमे या मुआवजे की मांग को स्वीकार नहीं करेंगे। ‘

झांग ने बोला कि कोविड​​-19 की आरंभ के बाद से ही इस बीमारी पर नियंत्रण पाने के लिए चाइना ने एक बेहद कठिन लड़ाई लड़ी व बहुत कुछ खोया है।

झांग ने बोला कि हालिया रिपोर्ट बताती हैं कि COVID-19 संसार के विभिन्न हिस्सों में उत्पन्न हुआ व शुरुआती मुद्दे पकड़ में आए व उसके बाद बीमारी समय के साथ फालती गई।

झांग ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की COVID-19 के बाद वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को चाइना से दूर रखने की धमकी को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह सिर्फ एक देश के द्वारा नहीं किया जा सकता। वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला संसार भर के व्यवसायों के व्यवहार व विकल्पों पर निर्भर करती है।

चीन (China) ने गुरुवार को बोला कि वह किसी भी ‘अनुचित मुकदमे’ को स्वीकार नहीं करेगा व न ही कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandem) से निपटने को लेकर अमेरिका के मुआवजे की मांग को ही मानेगा।

चाइना ने चेतावनी दी कि अगर अमेरिका खतरनाक वायरस के प्रसार के लिए चाइना को दोषी ठहराते हुए कोई कानून पारित करता है या कानूनी मुकदमा करता है तो जवाबी कार्रवाई की जाएगी।