चीन ने अमेरिका को दिया ये करारा जवाब, पूरी तरह से किया…

झिंजियांग मुद्दा पूरी तरह से चीन का आंतरिक मामला है, और संयुक्त राज्य अमेरिका हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार या योग्यता नहीं है। झिंजियांग उत्पादन और निर्माण कोर स्थानीय जातीय समूहों के करीब रहता है.

 

सद्भाव में रहता है और एक-दूसरे की मदद करता है, और झिंजियांग के विकास को बढ़ावा देने, सामाजिक एकता को बढ़ाने, सामाजिक स्थिरता बनाए रखने और राष्ट्रीय सीमा रक्षा को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इस पर चीन की क्या टिप्पणी है?प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के उपरोक्त कार्यों ने चीन के आंतरिक मामलों में गंभीरता से हस्तक्षेप किया और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी मानदंडों का गंभीर उल्लंघन किया।

चीन इसका दृढ़ता से विरोध करता है और इसकी कड़ी निंदा करता है।वांग वेनबिन ने बताया कि शिनजियांग से संबंधित मुद्दे मानवाधिकार, जातीय या धार्मिक मुद्दे नहीं हैं, बल्कि हिंसा-विरोधी, आतंकवाद और अलगाववाद-विरोधी मुद्दे हैं।

31 जुलाई को, अमेरिकी विदेश विभाग और ट्रेजरी विभाग ने झिंजियांग उत्पादन और निर्माण कोर और दो अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की। अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ ने एक बयान जारी कर चीन की शिनजियांग नीति की आलोचना की।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने 3 अगस्त को एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय के शिनजियांग प्रतिबंधों के जवाब में, अमेरिका ने चीन के आंतरिक मामलों में गंभीरता से हस्तक्षेप किया है। अगर अमेरिका कुछ भी गलत करने पर जोर देता है, तो चीन फिर से लड़ाई लड़ेगा।