चीन ने भारत को दी ये आखरी धमकी, कहा आसान नहीं…करना…

चीन ने कहा है कि भारत की कुछ अति-राष्ट्रवादी पार्टियां लगातार चीन को बदनाम करने की साजिश रचती रही हैं. ऐसा पहली बार नहीं है कि चीन के सामान का बहिष्कार करने के लिए कैंपेन चलाया जा रहा है, लेकिन हम भारत को समझाना चाहते हैं कि ये घाटे का सौदा है और ऐसा मुमकिन भी नहीं है.

चीन ने बॉलीवुड फिल्म 3 इडियट फेम वैज्ञानिक सोनम वांगचुक द्वारा जारी किए गए वीडियो और ‘रीमूव चाइनीज ऐप’ नाम की एप्लीकेशन को लेकर भी कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है.

हालांकि बता दें कि इस एप्लीकेशन को चीन की शिकायत के बाद गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. दावे के मुताबिक इस एप को ऐसे डिजाइन किया गया था कि ये चीन में बने सभी एप्लीकेशन को सलेक्ट कर आपके स्मार्टफोन से डिलीट कर देता था.

भारत-चीन सीमा (India-China Border Dispute) पर बड़े तनाव के बीच भारत में कई संगठन चीनी सामान का विरोध कर रहे हैं और इनका बहिष्कार (Boycott Chinese Products) करने के लिए कैंपेन भी चलाए जा रहे हैं.

उधर चीन ने भी भारत में उसके सामान के बहिष्कार पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. चीन ने स्पष्ट कहा है कि भारत में कुछ अति-राष्ट्रवादी हमारे सामान के खिलाफ अफवाहें फैला रहे हैं.

लेकिन इनका बहिष्कार करना इतना आसान नहीं है. चीन ने कहा कि हमारे सामान भारतीय समाज का अहम हिस्सा बन चुके हैं और ये अब 7 हज़ार करोड़ से ज्यादा का कारोबार है.