चीन को लगा इस देश से डर, कर डाली घेराबंदी

जी 7 के विस्तार का विचार भू राजनीतिक गणना पर आधारित है और इसका उद्देश्य चीन की घेराबंदी करना है। अमेरिका इसमें भारत को शामिल करना चाहता है क्योंकि नई दिल्ली न केवल दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है.

 

बल्कि भारत अमेरिका की इंडो-पैसिफिक रणनीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ बन गया है। भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन को संतुलित करने के लिए अमेरिका लंबे समय से भारत की भूमिका को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

चीनी अखबार ने कहा कि ट्रम्प की योजना पर भारत की सकारात्मक प्रतिक्रिया आश्चर्यजनक नहीं है। भारत, जिसमें एक बड़ी शक्ति बनने की महत्वाकांक्षा है, ने लंबे समय से बड़े अंतरराष्ट्रीय मंचों में भागीदारी की मांग की है। भारत, सीमा पर भारत और चीन के बीच नवीनतम तनाव को देखते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका के जी 7 विस्तार के विचार का समर्थन करके चीन को एक संदेश भेजना चाहता है।

लद्दाख सीमा पर सैन्य तनाव के बीच भारत को जी 7 में शामिल करने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की योजना से चीन बुरी तरह से नाराज हो गया है।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक चीनी विशेषज्ञ के हवाले से बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रम्प के जी 7 का जी 11 या जी 12 तक विस्तार किए जाने पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। चीनी अखबार ने धमकी भरे अंदाज में कहा कि भारत जी 7 के विस्तार में शामिल होने की कोशिश कर आग से खेल रहा है।