जनसंख्या नियंत्रण करने के लिए चीन कर रहा ऐसा, जानकर उड़े लोगो के होश

चीन की सेन्ट्रल बैंक द्वारा जारी वर्किंग पेपर रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में बड़ी संख्या में आबादी का बूढ़ा होना खतरे की घंटी है। इस रिपोर्ट में भारत और अमेरिका को चीन के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है की चीन की बूढ़ी आबादी भारत की जवान जनसंख्या से मुकाबला करने में नाकामयाब हो जाएगी। चीन की सेन्ट्रल बैंक ने चीन की कम्यूनिस्ट सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर भारत और अमेरिका से भविष्य में मुकाबला करना है तो चीन में फौरन जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बनाए सभी कानूनों को खत्म कर देना चाहिए।

रिपोर्ट के मुताबिक चीन की जनसंख्या दर लगातार कम होती जा रही है लिहाजा चीन की सरकार को ‘एक बच्चा कानून’ फौरन खत्म कर देना चाहिए।

आपको बता दें कि चीन में वन चाइल्ड पॉलिसी 1970 में बनाया गया था और 2016 में वन चाइल्ड पॉलिसी को शर्तों के साथ हटा लिया गया था। हालांकि, शर्तों के साथ दो बच्चों की इजाजत देने से भी चीन को अभी तक कोई फायदा नहीं हुआ है और 2019 में चीन में बर्थ रेट प्रति हजार में घटकर 10.48 हो गया है।

अगर भविष्य में भारत से मुकाबला करना है तो चीन को फौरन जनसंख्या नियंत्रण को लेकर लगाए गये सभी कानूनों को खत्म कर देना चाहिए। अगर चीन चाहता है कि वो आगे चलकर यंग इंडिया से जनसंख्या की दृष्टि से भारत का मुकाबला करे और अमेरिका से आर्थिक क्षेत्र में मुकाबला करे तो चीन को जनसंख्या नियंत्रण को लेकर लगाए गये सभी कानूनों को खत्म करना होगा।

चीन के सेन्ट्रल बैंक ने चीन के विकास को लेकर ये रिपोर्ट पेश की है, जिसमें बताया गया है कि चीन धीरे धीरे बूढ़ों का देश बनता जा रहा है और अगर चीन में जनसंख्या नियंत्रण कानून को पूरी तरह से खत्म नहीं किया तो वो विकास के हर पैमाने पर पिछड़ जाएगा।