LAC पर चीन ने किया ये काम ,50 हजार से अधिक सैनिकों को किया तैनात

भारत-चीन LAC पर चीन की एक्टिविटी फिर से बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं। दरअसल, चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा यानि की LAC पर एरिया के क्षेत्र में 50 हजार से अधिक सैनिकों को तैनात किया है। इतना ही नहीं चीन भारतीय चौकियों के करीब बड़े पैमाने पर अपने ड्रोन उड़ा रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना की ड्रोन गतिविधियां ज्यादातर दौलत बेग ओल्डी सेक्टर, गोगरा हाइट्स और क्षेत्र के अन्य जगहों पर दिखाई दे रही है, चीन की इन हरकतों पर भारतीय सेना की पैनी नजर है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि भारत की तरफ से भी बड़े पैमाने पर ड्रोन तैनात किया जा रहा है। जल्द ही वह नए इजरायली और भारतीय ड्रोन को शामिल करेगी। इन ड्रोन को सीमा पर चीन की चुनौती का सामना करने के लिए आपात वित्तीय शक्तियों का इस्‍तेमाल करके रक्षा बलों की ओर से अधिग्रहित किया गया है.

बता दें कि पूर्वी लद्दाख के कई इलाकों में कड़ाके की सर्दी शुरू होने से पहले चीन अपने सैनिकों के लिए टेंट की जगह पक्के मकान का इंतजाम कर रहा है। इतना ही नहीं भारत से मुकाबले के लिए चीन तिब्बत में निवेश के साथ साथ तिब्बत के लोगों को भी जबरन सेना में शामिल कर रहा है, ताकि LAC के इलाकों में उनका इस्तेमाल किया जा सके।