यूक्रेन संकट के बीच ताइवान पर चीन ने किया ऐसा, अब क्या होगा आगे…

ताइवान में यूक्रेन जैसी स्थिति बताए जाने पर चीन भड़क गया है। चीन ने कहा है कि ताइवान, चीन का अविभाज्य हिस्सा है। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह एक निर्विवाद ऐतिहासिक और कानूनी तथ्य है कि ताइवान, चीन का हिस्सा है।

चीन ने कहा है कि पूरी दुनिया वन चाइना पॉलिसी को मानती है। चीन के लोगों के पास राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने का दृढ़ संकल्प और क्षमता है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन की यह टिप्पणी एक सवाल के बाद आई है जिसमें रूस के यूक्रेन के अलग राज्य नहीं होने के दावे की तुलना ताइवान पर बीजिंग के दावों से की गई है। हालांकि, यूक्रेन की स्थिति पर चीन के रुख के बारे में पूछे जाने पर, वेनबिन ने कहा कि अंतर को बातचीत और बातचीत के माध्यम से सुलझाया जाना चाहिए।

यूक्रेन मसले पर चीन ने कहा है कि किसी भी देश की वैध सुरक्षा चिंताओं का सम्मान किया जाना चाहिए और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों को संयुक्त रूप से बरकरार रखा जाना चाहिए। चीन ने सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है।

बता दें कि चीन दशकों के अलग शासन के बाद भी ताइवान को एक अलग प्रांत के रूप में मानता है। चीन ने द्वीप के खिलाफ बार-बार धमकियां जारी की हैं और सैन्य रूप से द्वीप पर कब्जा करने की कसम खाई है।

रूस द्वारा पूर्वी यूक्रेन को अलग देश का मान्यता दिए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि हमारी तरफ से यूक्रेन की मदद के लिए किए जा रहे सभी प्रयास रक्षात्मक कदम हैं, हमारा रूस से युद्ध का कोई इरादा नहीं है। हालांकि उन्होंने चेतावनी दी कि अगर रूस आक्रामक तरीके से आगे बढ़ता रहा तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।