चीन ने LAC पर तैनात की सेना, हाथों में लिए…, भारी संख्या में…

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के बीच 15 जून को दोनों देशों के बीच हुई खूनी झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे. जबकि चीन के भी कई सैनिकों की जानें गई थीं और कई घायल हुए थे. हालांकि, चीन ने आधिकारिक रूप से अपने मारे गए सैनिकों की संख्या नहीं बताई है.

 

बॉडी आर्मर को ये ध्यान मे रखकर तैयार किया जा रहा है कि किसी भी संघर्ष के दौरान उसके सैनिकों के शरीर के ऊपरी हिस्से के अलावा हाथों को और शरीर के संवेदनशील हिस्सों को कवर किया जा सके.

यही नहीं, कॉपी करने में माहिर चीन की नजर तो उन बॉडी आर्मर की तरफ भी है, जो कि भारतीय सेना को मुहैया कराए गए हैं. हाल ही में भारत-चीन बॉर्डर पर तैनात भारतीय सैनिकों को भी नए सेफ्टी गियर (बॉडी आर्मर) दिए गए हैं.

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी (Ladakh Galwan Valley) में बीते 15 जून की रात हुई हिंसक झड़प (India-China Faceoff) में चीनी सैनिकों को (Indian Army) से मुंहतोड़ जवाब मिला था. कई दौर की बातचीत के बाद चीन को हिंसक झड़प वाली जगह से पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा.

अब इंटेलिजेंस एजेंसियों को मिली जानकारी के मुताबिक, चीन अपने सैनिकों के लिए एडवांस बॉडी आर्मर (शरीर कवच) डेवलप कर रहा है. जानकारी के मुताबिक, पीएलए सिक्स जनरेशन बॉडी आर्मर बना रही है. इन्हें खास तौर पर क्ट (टीएमडी) में तैनात सैनिकों को दिया जाएगा. तिब्बत मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट एलएसी के पास का इलाका है.