बौखलाए चीन ने अमेरिका को दी परिणाम भुगतने की धमकी, कहा एक गलती…

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लिच्यान ने कहा कि चीन ने फिर एक बार अमेरिका (America) से तुरंत गलती को ठीक कर शिनजियांग संबंधी बिल से चीन के हितों को नुकसान पहुंचाने और चीन के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप करने को बंद करने का आह्वान किया है. इससे पैदा हुए सभी परिणाम अमेरिका को ही भुगतने पड़ेंगे.

शिनजियांग चीन का अंदरूनी मामला है और कोई भी देश इसमें दखलंदाजी नहीं कर सकता. चीन सरकार और चीनी जनता द्वारा देश की प्रभुसत्ता, सुरक्षा और विकास के हितों की रक्षा करने का संकल्प कभी नहीं बदलता है.

प्रवक्ता चाओ ने कहा कि आतंकवादी और उग्रवादी मानव जाति के समान दुश्मन है. अमेरिका आतंकवाद के सवाल पर दोहरा मापदंड अपनाता है और शिनजियांग की समृद्धि और सुरक्षा को बर्बाद करने और चीन के विकास को रोकने की कोशिश करता है.

अमेरिका ने 2020 उइगुर मानवाधिकार नीति बिल को कानूनी मंजूरी दे दी है. इस बिल में उइगर (Uyghur) मुसलमानों के दमन के लिए जिम्मेदार चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है.

इसे लेकर 18 जून को चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा (NPC), चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन (CPPCC) और शिनजियांग उइगुर स्वायत्त प्रदेश की NPC ने अलग-अलग बयान जारी किये.