चीन और पाकिस्तान ने मिलकर किया ये काम, रातभर कश्मीर पर की ये बात

चीन ने बोला कि कश्मीर मामला हिंदुस्तान व पाक ( India Pakistan Kashmir Issue ) के बीच दशकों से चला आ रहा है. इसे शांतिपूर्ण ढंग से व UN चार्टर, UNSC रेजॉलूशन व द्विपक्षीय समझौतों के मुताबिक सुलझाना चाहिए. चाइना दशा को उलझाने के लिए एकपक्षीय कदम का विरोध करता है.

 

वांग यी ( Wang Yi ) के बयान से खुश कुरैशी ने शिनजियांग प्रांत के मामले पर चाइना का समर्थन किया. दोनों के मुलाकात के बाद जारी संयुक्त बयान में चाइना ने पाक को ‘आयरन ब्रदर’ बताया है.

बयान में दोनों राष्ट्रों ने शांतिपूर्ण, स्थिर, सहयोगी व समापन दक्षिण एशिया ( South Asia ) को सभी के लिए महत्वपूर्ण माना. बयान में बोला गया कि क्षेत्र में जिन पक्षों के बीच में टकराव है.

उन्हें समानता व सम्मान के साथ वार्ता के जरिए सुलझाना चाहिए. मीटिंग के दौरान चाइना पाक इकनॉमिक कॉरिडोर ( CPEC ) की सम्मान पर भी चर्चा की गई.

दरअसल, पाक के विदेश मंत्री कुरैशी अपने चीनी समकक्ष वान्ग यी से शुक्रवार को हैनान प्रांत ( Hainan Province ) में मुलाकात की. दोनों के बीच मुलाकात के दौरान एक नयी तरह की कैमिस्ट्री देखने को मिल रही थी.

मीटिंग में कुरैशी ने चाइना से जम्मू और कश्मीर पर चर्चा की व अपनी चिंताओं, रुख व मुद्दों से अवगत कराते हुए बीजिंग का साथ मांगा तो वांग यी ने समर्थन जताते हुए बोला कि भारत-पाकिस्तान के बीच कश्मीर मामले का निवारण संयुक्त राष्ट्र में होना चाहिए.

चाइना दौरे पर गए पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( Pakistan Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi ) ने एक बार फिर से कश्मीर ( Kashmir Issue ) का राग अलापा है.

चाइना ने बोला है कि कश्मीर मामले का निवारण संयुक्त राष्ट्र ( United Nation ) में होना चाहिए. इसपर पाक ने खुशी जाहिर करते हुए चाइना में उइगरों पर हो रहे अत्याचार पर अपना समर्थन जताया है.