चीन के पास दुनिया की सबसे ताकतवर सेना, अमेरिका को भी किया पीछे

आपको बता दें कि इस अध्ययन में जिन मानकों के आधार पर देशों को सैन्य रैंक दी गई है उसमें बजट, सैनिकों की संख्या, औसत इनकम, वायु, जल और ज़मीन पर न्यूक्लियर संसाधनों और उपकरणों के वज़न आदि शामिल हैं।

वहीँ दूसरी तरफ अगर सेना के बजट के हिसाब से सबसे ताकतवर सैन्य शक्ति को नाम लिया जाए तो इसमें सबसे पहले नंबर अमेरिका है जो कि 732 बिलियन डॉलर प्रतिवर्ष अपनी सेना पर खर्च करता है और इस हिसाब से दूसरे स्थान पर चीन है जो कि 261 बिलियन डॉलर प्रतिवर्ष सैन्य व्यय करता है जबकि भारत अपनी सेना पर प्रतिवर्ष 71 बिलियन डॉलर का खर्च करता है।

चीन के पास दुनिया की सबसे ताकतवर सेना है इस बात का खुलासा हाल ही में जारी एक अध्ययन में किया गया है, जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस अध्ययन में अमेरिका के मिलिट्री बजट को देखते हुए 74 प्वाइंट्स के साथ दूसरा स्थान पाया है .

जबकि रूस ने 69 प्वाइंट्स के साथ तीसरा वहीँ भारत ने 61 प्वाइंट्स के साथ चौथा स्थान हासिल किया है और भारत के फ्रांस ने 58 प्वॉइंट्स के साथ पांचवा नंबर पाया है.

वहीँ यूनाइटेड किंगडम की बात करें तो इस देश ने इस अध्ययन के टॉप 10 में 43 पवाइंट्स के साथ नौंवे स्थान पर अपनी जगह बनाई है। चीन ने इस अध्ययन में 82 स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया है।