भारत के खिलाफ चीन ने रची ये बड़ी साजिश, इन देशों के साथ कर रहा कोशिश

इसके साथ ही वांग यी ने अपनी योजना के मुताबिक वन बेल्ट-वन रोड के तहत चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के साथ अन्य प्रोजेक्ट पर काम करने की बात कही।

 

वांग ने कहा, अपनी-अपनी भौगोलिक स्थितियों का लाभ उठाते हुए चारों देशों को आपसी संपर्क और संवाद बढ़ाने की दिशा में कार्य करना होगा, जो क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए काफी अहम साबित होगी। उन्होंने इस दौरान सीपीईसी के साथ-साथ ट्रांस हिमालयम इंटरकनेक्टिविटी पर जोर देने की बात कही।

बैठक के दौरान चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि नेपाल और अफगानिस्तान को भी पाकिस्तान की तरह काम करना चाहिए। वांग यी ने तीनों देशों को लेकर कहा कि उन्हें चीन के साथ मिलकर अफगानिस्तान तक आर्थिक गलियारे के विस्तार में सहयोग करना चाहिए। कोरोना संकट को लेकर उन्होंने कहा की इस समय चारों देशों का एक मंच पर आकर काम करना काफी महत्वपूर्ण है।

भारत-चीन सीमा विवाद के हालिया तनाव के बाद से चीन अब कूटनीतिक प्रयासों के जरिए भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है। चीन अब पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल को एक साथ लाकर भारत के खिलाफ एक नई चाल चलने के प्रयास में लगा हुआ है। चीन ने सोमवार को कोरोना वायरस को लेकर चार देशों की वर्चुअल बैठक का आयोजन किया।