केंद्र सरकार ने दी भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन को मंजूरी, जाने कीमत

 केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) को मंजूरी दे दी है। इसे जल्द ही CoWIN ऐप में जोड़ा जाएगा। वैक्सीन की कीमत जल्द ही तय की जाएगी। इसे सरकारी और निजी सुविधाओं में जल्द उपलब्ध कराया जाएगा।

भारत सरकार ने नाक के टीके को मंजूरी दे दी है। इसका उपयोग विषम परिस्थितियों में बूस्टर के रूप में किया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, यह सबसे पहले निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगा। इसे आज से कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

बता दें कि नेजल वैक्सीन को नाक के जरिए स्प्रे करके दिया जाएगा। इस नेजल वैक्सान का नाम BBV154 है। भारत बायोटेक ने इस नेजल वैक्सीन का अपने 4 हजार वॉलिंटियर्स पर ट्रायल किया है। वैक्सीन का किसी भी वॉलिंटियर्स पर कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखा। ट्रायल के बाद ये साफ हो गया था कि BBV154 वैक्सीन सुरक्षित है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जिन लोगों ने कोविशील्ड और कोवाक्सिन लिया है, वे हेटेरोलॉगस बूस्टर के रूप में नाक का टीका ले सकते हैं। इसे आज से टीकाकरण अभियान में शामिल कर लिया गया है और यह कोविन ऐप पर दिखाई देगा। फिलहाल ये निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगा।

मंत्रालय ने आज कहा, “एक प्रवृत्ति रही है कि कोरोना चीन, कोरिया, ब्राजील से फैलना शुरू होता है और फिर दक्षिण एशिया में आता है। यह 20-35 दिनों में भारत पहुंच गया है। हमें सतर्क रहना होगा।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कहा कि मंगलवार से देश भर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी। मंत्रालय ने कहा कि क्रिसमस और नए साल को देखते हुए नए दिशा निर्देश की तैयारी भी की जा रही है। कहा कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। त्योहारी सीज़न के दौरान, कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन के लिए जागरूकता पैदा करना अत्यावश्यक है।