गाजर-मूली का अचार खाने से मिलता है ये लाभ

 सर्दियों में आप गाजर और मूली का सलाद जरूर खाते होंगे. ये दोनों सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. कई लोग गाजर, मूली की सब्जी भी खाते हैं. आप चाहें तो गाजर और मूली का अचार भी खा सकते हैं. वहीं गाजर और मूली का अचार काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. वहीं इसके साथ ही इस अचार को आप घर पर आसनी से बना सकते हैं. इस अचार को पराठें, रोटी के साथ खा सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सर्दियों में मूली-गाजर का अचार खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

गाजर में पोषक तत्व (Carrot Nutrition)– गाजर विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, आयरन जैसे तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं.

मूली के पोषक तत्व (Radish Nutrition)- मूली भी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम का अच्छा सोर्स है.

गाजर और मूली के अचार के फायदे (Carrot And Radish Pickle Benefits)-

डायबिटीज में फायदेमंद- गाजर और मूली का अचार डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है. इसमें मौजूद तत्व डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है.

सर्दी-जुकाम में आराम- सर्दियों में इम्यूनिटी कमजोर पड़ जाती है. इसमें सर्दी-जुकाम होना काफी आम है. ऐसे में गाजर और मूली का अचार खाकर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है. जो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करता है.

पेट के लिए फायदेमंद– गाजर और मूली में फाइबर होता है इसलिए इससे पाचन तंत्र बेहतर होता है. गाजर और मूली का अचार खाने से कब्ज की समस्या मे भी आराम मिलता है.