करोंदा सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे…

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए – करोंदा में कैल्शियम की मात्रा अधिक होता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इससे ऑस्योपोरोसिस के खतरे को भी कम किया जा सकता है.

ग्लोइंग त्वचा के लिए – करोंदा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये त्वचा को निखारने का काम करते हैं. इसलिए निखरी त्वचा के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं.

पेट को स्वस्थ रखने के लिए – एक अध्ययन के अनुसार करोंदा में पिग्मेंट होता है. ये पेट की बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है. ये आंतों को स्वस्थ रखता है. ये पेट के अल्सर से बचाव करने में मदद करता है. दांतों के लिए- करोंदा में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. ये दांतों को स्वस्थ रखने का काम करता है.

करोंदा के फलों का इस्तेमाल सब्जी और अचार के लिए किया जाता है. ये एक झाड़ी नुमा पौधा होता है. इसका वैज्ञानिक नाम कैरिसा कैरेंडस (Carissa carandus) है. करोंदा अधिकतर पहाड़ी क्षेत्रों में होता है.

करोंदा के फल सफेद और हल्के लाल रंग के होते हैं. ये स्वाद में खट्टा होता है. ये गर्मियों के मौसम में होता है. इसका इस्तेमाल चटनी, जैम और जूस के रूप में भी किया जाता है. आइए जानें स्वस्थ्य के लिए ये कैसे फायदेमंद है.