इलायची का इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा फायदा

इलायची में पोटेशियम, फाइबर होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का कार्य करता है। ब्लड प्रेशर की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को खाने के बाद इलायची का सेवन करना चाहिए। इलायची से ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

कई बार आप लोग बिना किसी बात के अकेलापन महसूस करते हैं तथा तनाव में आ जाते है। ऐसा होने से व्यक्ति डिप्रेशन में आ जाता है। ऐसे समय में इलायची आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। तनाव के समय हार्मोन का बदलना अति आवश्यक है। हार्मोन में परिवर्तन के लिए इलायची वाली चाय पीना तथा इलायची चबाना रामबाण साबित हो सकता है।

वैसे तो आप लोग भी जानते होंगे कि सुबह के समय पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। रोज सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुना पानी पीने से पेट साफ हो जाता है, उसी प्रकार लड़कों के लिए इलायची भी बहुत फायदेमंद है।

अगर आप का चेहरा फोड़े फुंसी कील मुहासों से ग्रसित है तथा बाल झड़ने की समस्या है, तो एक इलायची खाकर पानी पीने से काफी हद तक फायदा मिलेगा। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। खाना खाने के बाद कम से कम 1:30 घंटे बाद पानी पिए। पेट की गर्मी से नींद न आने तथा बाल झड़ने की समस्या होती है, इस समस्या को दूर करने के लिए एक इलायची खाकर एक गिलास गरम पानी पिए।