Saturday , November 23 2019 3:11
Breaking News

इलायची तत्व ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाने में है सहायक

Loading...

आज के दौर में उच्च रक्तचाप एक आम मगर जानलेवा बीमारी हो चली है. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हर दिन दो हरी इलायची का सेवन करना लाभकारी रहेगा. हिंदुस्तान में ‘मसालों की रानी’ कहलाने वाली इलायची के कई ऐसे फायदे हैं जो आदमी को जानलेवा बीमारियों से बचाते हैं, आइए जानते हैं क्या हैं वो.

उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए लाभकारी- 
एक शोध में पाया गया कि हरी इलायची में मूत्रवर्धक तत्व हैं. ये तत्व शरीर में हद्दय और अन्य अंगों में इकट्ठा होने वाले जल और नमक की अत्याधिक मात्रा को मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकालते हैं. साथ ही इसमें ऑक्सीकरणरोधी तत्व होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाने में सहायक हैं.

Loading...

ये परिणाम एक शोध में सामने आए. शोधार्थियों ने 20 नए उच्च रक्तचाप के मरीजों पर यह शोध किया, उन्हें तीन माह तक हर दिन तीन-तीन ग्राम इलायची पाउडर दिया गया. इसके बाद जाँच में पाया गया कि सभी के शरीर में उच्च रक्त चाप के स्तर में बड़ी गिरावट आई  वह सामान्य स्तर पर पहुंच गया.

गौरतलब है कि दुनियाभर के मार्केट में नेपाल के बाद हिंदुस्तान इलायची का बड़ा निर्यातक है. ये मुख्यरूप से छह प्रकार की हैं, जिनमें हरी इलायची, बड़ी इलायची, काली इलायची, भूरी इलायची, नेपाली इलायची   बंगाल इलायची या लाल इलायची शामिल हैं.

हरी इलायची के 5 अन्य फायदे- 
1. मुंह के कैंसर से बचाए : इलायची के एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, स्कीन के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में कारगर.
2. लीवर अच्छा रहेगा : इलायची के अर्क में कोलेस्ट्रॉल घटाने वाले एंजाइम होने के कारण इसके अर्क का सेवन लीवर का आकार और वजन अच्छा रहेगा.
3. वजन घटाने में मददगार : भोजन में इलायची को शामिल करने से इसके उपस्थित पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं.
4. मधुमेह से दूरी : चाय या भोजन में इलायची लेने से इसके एंटीऑक्सीडेट शरीर की शुगर यानी इंसुलिन के स्तर को कम रखते हैं.
5.  घबराहट दूर करे: हर दिन दो से तीन बार इलायची का सेवन करने से रक्त चाप सामान्य रहेगा  घबराहट की समस्या दूर होगी.

रात में सेवन से खांसी में राहत- 
हरी इलायची की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी-खांसी या गले की खराश में रात के समय इसका इस्तेमाल असरकारी है. रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाने से जल्दी राहत मिलेगी. साथ ही इसके इस्तेमाल से मुंह की दुर्धंग और दांतों कैविटी की समस्या समाप्त होती है.

चेहरे की रौशन बढ़ाती है इलायची : विशेषज्ञ 
हेल्थ न्यूट्रीशन विशेषज्ञ डाक्टर प्रकृति पोद्दार का बोलना है कि इलायची कई गंभीर बीमारियों से बचाने के साथ ही शारीरिक सौंदर्य भी बढ़ाता है. अगर इलायची को उबालकर रोज प्रातः काल उसका पानी पिया जाए तो पाचन क्रिया अच्छा रहती है  वजन घटता है.

ज्यादा इलायची न खाएं, पथरी हो सकती है- 
कई लोग बहुत अधिक खाने की आदत से छुटकारा पाने या तंबाकू आदि से पीछा छुड़ाने के लिए बहुत अधिक इलायची खाने लगते हैं जो नुकसान पहुंचाती है. हर दिन दो से तीन इलायची खाना ही पर्याप्त है. ज्यादा इलायची खाने से शरीर पर पित्ती, सांस टूटना, सीने या मुंह में कसाव महसूस होना  पित्त की पथरी भी हो सकती है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!