न्यूजीलैंड से हार के बाद भड़के कप्तान विराट कोहली, कह डाली ये बात

मौजूदा टीम प्रबंधन के लिए 80 गेंद में 50 रन 80 गेंद में 15 रन से अधिक कीमती है। जरूरत से ज्यादा डिफेंसिव मानसिकता से आने वाले बल्लेबाजों पर दबाव बनता है।

केन विलियमसन ने पहली पारी में सात रन बनाए लेकिन दूसरी पारी में आखिरी सेशन में जरूरत के समय 80 गेंद में अर्धशतक जमाया। कोहली ने कहा, ‘खेल में अपने प्रदर्शन में लगातार सुधार जरूरी है। खासकर जब आप लगातार कई साल से नंबर एक टीम हैं तो अचानक आपका स्तर नहीं गिर सकता।’

उन्होंने कहा, ‘हम एक साल तक इंतजार नहीं करेंगे। आप हमारी सीमित ओवरों की टीम देखें तो हमारे पास गहराई है और खिलाड़ी आत्मविश्वास से भरे हैं। टेस्ट क्रिकेट में भी इसकी जरूरत है।’ कोहली ने कहा, ‘हमें नए सिरे से समीक्षा करके प्लान बनाने होंगे और यह समझना होगा कि टीम के लिए क्या असरदार है और हम कैसे बेखौफ खेल सकते हैं। सही लोगों को लाना होगा जो अच्छे प्रदर्शन की सही मानसिकता के साथ उतरें।’

सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंद में आठ रन बनाए और अपने पहले रन के लिए 35 गेंद खेली। उसके बाद दूसरी पारी में 80 गेंद में 15 रन बनाए।न्यूजीलैंड ने 139 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया।

कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘हम आत्ममंथन करते रहेंगे और इस पर बात होती रहेगी कि टीम को मजबूत बनाने के लिए क्या करना चाहिए। एक ही ढर्रे पर नहीं चलेंगे।’ समझा जाता है कि कुछ सीनियर खिलाड़ियों को समय दिया जाएगा और इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके ही वे टीम में अपनी जगह बचा सकेंगे।

न्यूजीलैंड के हाथों वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में मिली हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट टीम में बदलाव के संकेत देते हुए कहा कि प्रदर्शन की समीक्षा के बाद सही लोगों को लाया जाएगा, जो अच्छे प्रदर्शन के लिए सही मानसिकता के साथ उतरें।

भारतीय बल्लेबाजों ने फाइनल में निराश किया जिससे टीम को आठ विकेट से हार झेलनी पड़ी। कोहली ने किसी का नाम नहीं लिया लेकिन कहा कि कुछ खिलाड़ी रन बनाने का जज्बा ही नहीं दिखा रहे हैं।