बनाएं अजवाइन-मेथी की पूड़ी, जाने रेसिपी

मकर संक्रांति का दिन बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन की शुरूआत नहा धो कर की जाती है।साथ ही इस दिन तरह तरह के पकवान बनते हैं। इनही पकवानों में सबसे जरूरी है पूड़ी। भारतीय घरों में किसी भी त्योहार की सुबह पूड़ी के साथ ही होती है।

ऐसे में अगर आप भी पूड़ी बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बार अजवाइन-मेथी की पूड़ी बनाएं। ये सब्जी के साथ तो अच्छी लगती ही है, लेकिन इसे बिना सब्जी के चाय के साथ खाया जा सकता है। इसका स्वाद दोनों तरह से बेहतरीन लगता है। तो जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी

सामग्री

2 कप गेहूं का आटा
1 छोटा चम्मच अजवाइन
1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच नमक
तेल
मलाई
पानी


कैसे बनाएं मेथी की पूड़ी

एक बड़े कटोरे में सभी सूखी सामग्री मिलाएं। मलाई डालकर मिला लें। कई महिलाएं पूड़ी के आटे में घी या तेल का मोइन देती हैं अगर आप भी ऐसा करती हैं तो न करें क्योंकि ऐसा करने से पूड़ी तेल छोड़ देती है। धीरे-धीरे थोड़ा पानी डालकर गूंद लें। ध्यान रहे कि पूरी के लिए आटा रोटियों के आटे से थोड़ा सख्त होना चाहिए।
आटा गूंथने के बाद एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल तलने के लिए गरम करें। फिर आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें और छोटे गोले बेल लें। अब तेल गरम होने के बाद, धीरे-धीरे पूड़ी डालें और उन्हें फुलाने दें और अब छान लें। एक बार सब हो जाने के बाद, इसे अचार और अच्छी चाय के साथ परोसें।