बूढ़ी होती आबादी से डरा चीन, कहा तीन बच्चे पैदा करो और पाओ ये इनाम

चीन इस समय जनसांख्यिकीय संकट से जूझ रहा है। उसकी ज्यादातर आबादी बूढ़ी हो रही है और इससे बचने के लिए ड्रैगन नई-नई नीतियों को अपना रहा है। इसी क्रम में चीन ने तीन बच्चे पैदा करने वाले दंपति को प्रोत्साहित करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है।

एक ब्लॉग पोस्ट में सीपीएफए (राजनीतिक और विदेशी मामलों के केंद्र) के अध्यक्ष फैबियन बौसार्ट ने कहा कि चीन ने प्रोत्साहन के तौर पर बेबी बोनस, ज्यादा पेड लीव, टैक्स में कटौती और बच्चे पैदा करने वाली सब्सिडी देने का ऐलान किया है।

चीनी अधिकारी तीसरा बच्चा पैदा करने के प्रलोभन के रूप में माता-पिता को लुभाने के लिए संगठनों और स्थानीय प्रशासन पर जोर दे रहे हैं। बीजिंग डाबीनॉन्ग टेक्नोलॉजी ग्रुप अपने कर्मचारियों को 90,000 युआन (1061178 रुपये) तक नकद, 12 महीने तक की मातृ अवकाश (मैटरनिटी लीव) और 9 दिनों के पितृ अवकाश सहित कई लाभ दे रहा है। ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी Trip.com ने भी कई अतिरिक्त लाभ देने की घोषणा की है।

देश में गहराते जनसांख्यिकीय संकट को दूर करने और सुधारने के लिए कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले चीन पर भारी दबाव के बीच यह कदम उठाया गया है। देश में तेजी से बूढ़ी होती जनसंख्या की चुनौती भी है।

बाउसर्ट ने कहा, एक बच्चे की जनसंख्या ने चीनी जनसांख्यिकीय को एक अजीब स्थिति में छोड़ दिया जहां राष्ट्रीय कार्यबल बहुत कम हो गया। जन्म दर में बदलाव लाने के लिए चीनी सरकार के जोरदार प्रयास राष्ट्रपति शी जिनपिंग की देश के लिए 2035 तक चीन के सकल घरेलू उत्पाद को दोगुना करने की बड़ी आर्थिक योजनाओं से प्रेरित हैं।

इसके बाद चीन में कई स्थानीय प्रांतों ने अपने अधिकार क्षेत्र के नियमों में आवश्यक बदलाव किए, नान्चॉन्ग जैसे इलाकों ने तीन बच्चों वाले जोड़ों को 400 युआन (63 अमरीकी डालर) प्रति वर्ग मीटर के लिए आवास सब्सिडी की घोषणा की, इस बीच उत्तरी प्रांत जिलिन ने बच्चे पैदा करने की इच्छा रखने वाले जोड़ों को 200,000 युआन (31,500 डॉलर) का ऋण देना शुरू कर दिया।
लेकिन नीति में यह राहत उतनी सकारात्मक नहीं रही, जितनी अधिकारियों को भी इसकी उम्मीद थी और जन्म दर में गिरावट जारी रही। बौसार्ट ने कहा कि थ्री-चाइल्ड पॉलिसी की नई छूट को आकर्षक वित्तीय लाभों के साथ पेश किया गया था ताकि लोगों को अधिक से अधिक प्रजनन करने के लिए प्रेरित किया जा सके।

इसके अलावा, बच्चों को पालने की उच्च लागत चीनी जोड़ों को अधिक बच्चे पैदा करने से रोक रही है। द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में मिलेनियल्स बढ़ते कर्ज और जबरन खर्चों से उबर चुके हैं और प्रजनन के साथ आने वाले मौद्रिक बोझ से बचने के लिए बच्चे पैदा करने की योजना अनिश्चित काल के लिए बंद कर रहे हैं। चीन में कपल डबल-इनकम-नो-किड्स यानी “DINK” लाइफस्टाइल पर भरोसा करते हैं। देश की भीड़-भाड़ वाली संस्कृति में जहां लोग सप्ताह में छह दिन 12 घंटे काम करते हैं, वे बच्चे पैदा करना निश्चित रूप से छोड़ चुके है।

सोशल मीडिया पर लोगों ने आवाज उठाई कि उन्हें बोझिल अर्थव्यवस्था में बच्चों को पालने के लिए तुच्छ वित्तीय प्रोत्साहन की नहीं बल्कि पर्याप्त आर्थिक सहायता की आवश्यकता है। चीनी आबादी को बच्चे पैदा करने में कोई दिलचस्पी इसलिए नहीं है क्योंकि उन्हें बच्चे पसंद नहीं हैं, बल्कि इसलिए है कि वे बच्चे पैदा करने का जोखिम नहीं उठा सकते।

कई नागरिक पूछ रहे हैं कि तीन-बच्चों की नीति का मतलब अधिक बच्चे कैसे हो सकता है जब दो-बच्चों की नीति इसमें सफल नहीं रही! बॉसार्ट ने कहा कि इन निरंतर नीतियों ने महिलाओं के शरीर पर सरकार के आक्रामक नियंत्रण और यौन और प्रजनन अधिकारों के सख्त उल्लंघन के खिलाफ आरोपों को पुनर्जीवित किया है। इसके बजाय कि चीनी अधिकारी और क्या कर सकते हैं, उन्हें सबपर लाभ देने के बजाय दंपति की वास्तविक चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करना होगा।