रेलवे की तरफ से आया ये नया फरमान, कहा जल्द मिलेगा…

रेलवे की तरफ से एक बयान जारी कर बोला गया है कि ‘ इंडियन रेलवे वे अब रेलवे कर्मचारियों के चिकित्सा इलाज के दायरे को व्यापक स्तर पर बढ़ाने के प्रस्ताव पर कार्य कर रहा है.

 

इसके लिए एक समिति का गठन किया गया है जिसका कार्य रेलवे कर्मचारियों के लिए ‘कम्प्रीहेंसिव हेल्थ बीमा स्कीम’ से संबंधित सभी पहलुओं की जाँच करना है. हेल्थ बीमा के अंदर चिकित्सा, आपात स्थिति व उपचार के दौरान फाइनेंशियल रिस्क मैनेजमेंट पर फोकस करने के लिए बोला गया है.’

बता दें कि इंडियन रेलवे वे के देशभर में 586 हेल्थ यूनिट्स, 45 सब-डिवीजन हॉस्पिटल, 56 डिवीजनल हॉस्पिटल, आठ प्रोडक्शन यूनिट हॉस्पिटल व 16 जोनल हॉस्पिटल हैं. जिनमें 2500 से अधिक चिकित्सक कार्यरत हैं व 35,000 से ज्यादा पैरा मेडिकल स्टाफ कार्य कर रहा है.

रेलवे ने बोला है कि कर्मचारियों को हेल्थ सेक्टर में व बेहतर सुविधाएं मिले इसके लिए मेडिकल ट्रीटमेंट के दायरे को बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है. सभी मंडलों व उत्पादन इकाइयों के महाप्रबंधकों से इस प्रस्ताव पर उनके सुझाव व प्रतिक्रियाएं मांगी हैं

रेल मंत्रालय अपने 13 लाख रेलवे कर्मचारियों को जल्द ही हेल्थ बीमा के दायरे में ला सकता है. रेलवे ने बोला है कि कर्मचारियों को हेल्थ बीमा के साथ-साथ पहले की तरह आरईएलएचए (Railway Employees Liberalized Health Scheme) व केंद्र सरकार हेल्थ स्कीम (Central Government Health Services) की सेवाएं भी मिलती रहेंगी.