बड़ीखबर : सीएए पर लग सकती है रोक, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दिया चार हफ्ते का समय लेकिन अब तो…

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चार हफ़्ते बाद वह एक दिन तय करेंगे जिसके बाद सीएए के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर रोजाना सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट ने देश भर के अलग-अलग हाई कोर्ट में सीएए के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर कोई भी आदेश जारी करने पर रोक लगा दिया है।

इससे पहले केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर तमाम हाई कोर्ट में सीएए के खिलाफ दाखिल याचिका को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग की थी।नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएए) के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने इस कानून पर रोक लगाने से इन्कार करते हुए कहा है कि मामले पर पांच जजों की बेंच सुनवाई करेगी। साथ ही कोर्ट ने केंद्र सरकार को चार हफ्ते में जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है और असम से संबंधित याचिकाओं पर जवाब देने के लिए दो हफ्ते का वक्त दिया है।

बुधवार को सुनवाई शुरू होने से पहले कोर्ट नंबर एक में बहुत भीड़ थी, जिसके चलते परेशानी होने पर अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि वकील अंदर नहीं आ पा रहे हैं। शांतिपूर्वक माहौल होना चाहिए। कुछ किया जाना चाहिए। इस पर कपिल सिब्बल ने कहा कि ये देश की सबसे बड़ी अदालत है। चीफ जस्टिस ने कहा कि अगर सुरक्षाकर्मी किसी को धक्का देते हैं तो दिक्कत होगी। चीफ जस्टिस ने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं। जब केस खत्म हो जाए तो संबंधित वकीलों को बाहर निकल जाना चाहिए।

अटार्नी जनरल ने कहा कि आज 144 याचिकाएं लगी हैं। इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि सभी को कोर्ट में आने की क्या जरूरत है। सभी पक्षों के साथ बैठक करेंगे, लोग अपना सुझाव दे सकते हैं।