अब जाकर सामने आया सुशांत सिंह राजपूत की मौत का राज , 14 जून को… फ़्लैट में..

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख लगातार ये माँग करते रहे हैं कि सुशांत केस से जुड़ी सीबीआई की जाँच रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाए.

सीबीआई ने  में बॉलीवुड अभिनेत्री और सुशांत की गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती, सुशांत के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी, उनके रसोइये नीरज और दीपेश सावंत के बयान लिए हैं. सीबीआई ने इस बात का पता लगाने के लिए एक समिति बनाई थी कि क्या सुशांत की हत्या की गई थी?

इस समिति की अगुवाई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के फ़ॉरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉक्टर सुधीर गुप्ता कर रहे थे. सुशांत के घर पर क्राइम सीन को रीक्रिएट किया गया था. डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने अपनी रिपोर्ट सितंबर 2020 में ही सीबीआई को सौंप दी थी.

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, इस मामले में बॉलीवुड में सक्रिय ड्रग सिंडीकेट के पहलू की जाँच कर रहा है. वहीं प्रवर्तन निदेशालय को अब तक पैसे की हेरा-फेरी का कोई सुबूत नहीं मिला है.

ऐसे में सवाल ये है कि इन जाँच एजेंसियों ने अपनी तफ़्तीश को किस दिशा में आगे बढ़ाया है? इस जाँच में अब तक क्या प्रगति हुई है? आइये समझने की कोशिश करते हैं.

सीबीआई इस वक़्त इस बात की तफ़्तीश कर रही है कि सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी जान ख़ुद ही ली, या फिर उनकी हत्या की गई. सीबीआई को सुशांत केस की जाँच करने का ज़िम्मा सुप्रीम कोर्ट ने सौंपा था. इस बात को भी दस महीने बीत चुके हैं. लेकिन इस जाँच में निकला क्या? सीबीआई ने अब तक इस सवाल का जवाब नहीं दिया है.

34 साल के सुशांत सिंह राजपूत की मौत 14 जून 2020 को हुई थी. वे मुंबई के अपने फ़्लैट में मृत पाये गए थे. शुरुआत में ऐसा बताया गया था कि सुशांत ने आत्महत्या की. मगर उसके बाद हर गुज़रते दिन के साथ मामला पेचीदा होता चला गया.

मुंबई पुलिस, बिहार पुलिस, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) वो पाँच एजेंसियाँ हैं, जिन्होंने अब तक सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जाँच की है. लेकिन अब तक ये नहीं पता चल सका है कि ये आत्महत्या का मामला था या नहीं.

मुंबई पुलिस की प्राथमिक जाँच में ये पाया गया था कि सुशांत ने आत्महत्या की. वहीं, सीबीआई ने अब तक ये नहीं बताया है कि उनकी जाँच का क्या नतीजा निकला.

पाँच जाँच एजेंसियाँ बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की पहेली सुलझाने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन उन्हें अब तक इसमें क़ामयाबी नहीं मिल सकी है.