नौकरानी का काम करके, हासिल किया ये .

भारतीय सिनेमा में एक से एक काबिल कलाकार हैं। इंडस्ट्री में कई ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने करियर में 250 से 300 फिल्में की होंगी। लेकिन क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फिल्म इंडस्ट्री में एक कलाकार ऐसी भी रही हैं जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में 1000 से ऊपर फिल्में की हैं। इस हीरोइन का नाम है मनोरमा जो साउथ फिल्मों की टॉप सुपरस्टार रहीं। मनोरमा ने अपने जीवन में 1500 फिल्में और 5000 से ज्यादा स्टेज शोज किए कीं।  ‘आची’ के नाम से मशहूर मनोरमा साउथ फिल्मों की टॉप कॉमेडियन रहीं। इसके अलावा कई टीवी शोज में भी मनोरमा ने अपना जौहर दिखाया।

1500 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग करने की वजह से मनोरमा का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हुआ। एक स्टेज आर्टिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाली मनोरमा ने साउथ फिल्मों में सफलता का ऐसा करिश्मा दिखाया कि सभी ने सलाम किया।

हालांकि उनकी शुरुआती जिंदगी काफी मुश्किलों भरी रही। मां के बीमार होने की वजह से मनोरमा को मात्र 11 साल की उम्र में ही अपना स्कूल छोड़ना पड़ा, जिसके बाद वो घरों में नौकरानी का काम करने लगीं।

मनोरमा के परिवार की माली हालत ठीक नहीं थीं। मनोरमा को पालने-पोसने के लिए उनकी मां को भी नौकरानी का काम करना पड़ा। मुफलिसी के उन दिनों को मनोरमा और उनके परिवार ने बड़ी ही कठिनाई से काटा, लेकिन 12 साल की उम्र में मनोरमा और उनके परिवार की तब कायापलट हो गई जब उन्हें फिल्मों में काम मिलना शुरू हो गया।