तीन नवंबर तक इस देश में तैयार हो जाएगी कोरोना की वैक्सीन, इंसानों पर कर रहे…

पूर्व के मानव परीक्षणों में कई सौ लोगों पर इसको आजमाया जा चुका है। इसके चलते तीसरे चरण की प्रक्रिया में वैक्‍सीन से ज्‍यादा उम्‍मीदें बंध गई है। इस वैक्‍सीन पर ट्रंप प्रशासन की नजरें भी टिकी हैं। ट्रंप प्रशासन को इससे काफी उम्‍मीदें हैं।

 

गौरतलब है कि अमेरिका की जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मॉडर्ना(Moderna) कोरोना वैक्सीन बनाने की कोशिशों में जुटी हुई है। अमेरिका में फिलहाल मॉडर्ना(Moderna) की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में पहुंच चुका है।

इस मुहिम का लक्ष्य लोगों की जिंदगियां बचाना है। इससे पहले भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपनी एक सभा में इसके संकेत दिए थे। उस वक्‍त भी उन्‍होंने कहा था कि 2020 के अंत तक हम कोरोना वायरस की वैक्‍सीन बना लेंगे।

ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी। उन्होंने साथ ही कहा कि कोरोना की वैक्सीन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव यानि 3 नवंबर तक बनकर तैयार हो सकती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति चुनावों के दौरान कोरोना वैक्सीन के आने से चुनावों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

कोरोना वैक्सीन बनाने की जद्दोजहद के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा बयान दिया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने एक बयान में इस साल 3 नवंबर तक कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद जताई है।

दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं। अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, भारत समेत दुनिया के कई देश इस समय अपनी-अपनी कोरोना वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण कर रहे हैं।