ब्रूस ली की बेटी ने एक चीनी रेस्टोरेंट के विरूद्ध इस वजह से दायर किया मुकदमा

मार्शल आर्ट्स फिल्म स्टार ब्रूस ली की बेटी शैनन ली ने एक चीनी रेस्टोरेंट के विरूद्ध मुकदमा दायर किया है. शैनन ने आरोप लगाया है कि रेस्टोरेंट बिना राइट्स खरीदे पिता की फोटो का 15 वर्ष से उपयोग कर रहा है.

उन्होंने मुद्दे में रेस्टोरेंट से 210 मिलियन युआन(भारतीय करंसी में करीब 214 करोड़ रुपए) की मांग की है. हालांकि रेस्टोरेंट ने बोला कि लोगो को चीनी अधिकारियों ने बहुत पहले ही अधिकृत कर दिया था.

शैनन ने क्या आरोप लगाए
चीनी वेबसाइट सिना के मुताबिक शैनन का बोलना है कि कंपनी 15 वर्ष से अपने लोगो में उनके पिता ब्रूस ली के फोटो का प्रयोग बिना अनुमती के कर रही है. साथ ही उन्होंने कंपनी से लगातार 90 दिनों तक यह स्पष्ट करने की मांग की है कि इससे उनके पिता का कोई लेना देना नहीं है.

उन्होंने रेस्टोरेंट चैन से 214 करोड़ रुपए के मुआवजे की भी मांग की है. शैनन लॉस एंजिलिस में ब्रूस ली एंटरप्राइजेज नाम की कंपनी चलाती हैं, जो सुपरस्टार के फोटो को लाइसेंस करने का कार्य करती है.

कंपनी ने क्या कहा
ग्वांग्झू स्थित रेस्टोरेंट चैन रियल कुंग फू का बोलना है कि हम कंफ्यूज हैं कि इतने वर्षों बाद हमपर मुकदमा किया गया. हम मुद्दे की जाँच कर रहे हैं व जल्द ही रिएक्शन देंगे. गुरुवार को कंपनी ने बोला था कि लोगो को अधिकारियों ने अधिकृत कर दिया है.

गौरतलब है कि इस रेस्टोरेंट चैन की आरंभ 1990 में हुई थी व वर्ष 2004 से यह लोगो का प्रयोग कर रहा है जिसमें ब्रूस ली जैसे दिखने वाले आदमी की एक तस्वीर है. कंपनी के निर्माणकर्ता के मुताबिक चैन के सारे देशभर में 600 से अधिक स्टोर्स हैं.