भाई दूज पर करे ये काम, होगी सुख-समृद्धि में अपार वृद्धि

प्राचीन काल से यह परंपरा चली आ रही है कि भाई दूज के दिन बहनें अपने भाई की लंबी उम्र, सुख-समृद्धि और धन-धान्य में वृद्धि के लिए शुभ मुहूर्त में भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं.

 

ऐसी मान्यता है कि कार्तिक मास के शुक्ल द्वितीया के दिन जो बहन अपने भाई के माथे पर भगवान को प्रणाम करते हुए कुमकुम का तिलक करती है उनके भाई को सभी सुखों की प्राप्ति होती है. भाईदूज का त्योहार भाई-बहन के स्नेह को सुदृढ़ करता है.

मान्यता है कि भाईदूज के दिन यदि भाई-बहन यमुना में स्नान करें तो मोक्ष की प्राप्ति होती है. यदि भाई बहन यमुना के किनारे बैठकर साथ में भोजन करें तो यह अत्यंत मंगलकारी और कल्याणकारी होता है.

ज्योतिषाचार्यों का मत है कि शुभ मुहूर्त में ही बहनें भाइयों को तिलक करें. मान्यता है कि बहनें भाई दूज के दिन पूजा करने के साथ कथा को जरुर पढ़ें या सुनें. ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.

इस बार भाई दूज का शुभ मुहूर्त है दोपहर 12.56 बजे से लेकर 03.06 बजे तक. बहनों को चाहिए वे इस शुभ समय में ही भाई को कुमकुम का टीका लगाएं. इससे शुभ फल की प्राप्ति होगी.

देश भर में हर साल भाई दूज का त्योहार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाई जाती है. इस साल यह त्योहार 16 नवंबर 2020 को यानी आज मनाया जारहा है. इस दिन बहनें व्रत रखकर पूजा और कथा आदि करके भाई की लंबी आयु और समृद्धि की कामना करते हुए भाई के माथे पर तिलक लगाती है. इसके बदले भाई बहन की रक्षा- सुरक्षा का संकल्प लेते  हुए उन्हें यथाशक्ति उपहार देता है.