बालो की समस्या को दूर करेगा नारियल का तेल, जानिए कैसे…

एक चम्मच नारियल तेल (coconut oil) में गुनगुने पानी और एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं. इस मिश्रण से अपने पूरे स्कैल्प और बालों की मालिश करें. इसके अलावा तिल के तेल और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर डैंड्रफ के लिए तैयार किया जा सकता है. इस मिश्रण को करीब 30-40 मिनट तक लगाएं और फिर अपने बालों को शैंपू कर लें.

नारियल का तेल बाल बढ़ाने में भी मदद करता है. इसके लिए अपने स्कैल्प पर डीप मसाज करें. नारियल का तेल ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और तेज करने में मदद करता है. हर हफ्ते 2 या 3 बार 10-20 मिनट तक तेल से स्कैल्प पर मसाज करें.

नारियल के तेल में मौजूद कई फैटी एसिड एंटी-डैंड्रफ एजेंट के रूप में काम करते हैं. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद करता है. बालों पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने के ये दो तरीके डैंड्रफ से लड़ने में कारगर हैं.

अगर आप अपने बालों को काला, घना और मुलायम (Hair black, thick and soft) बनाना चाहतीं हैं तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नारियल तेल के फायदे (benefits of coconut oil ) नारियल का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है.

नारियल के तेल में फैटी एसिड, एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. ये बालों को न केवल चमकदार और मुलायम बनाता है, बल्कि बालों से जुड़ी कई समस्याओं (many hair problems)को दूर करने में मदद करता है.

नारियल के तेल में मौजूद कई फैटी एसिड एंटी-डैंड्रफ एजेंट के रूप में काम करते हैं. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद करता है. बालों पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने के ये दो तरीके डैंड्रफ से लड़ने में कारगर हैं.