काली किशमिश खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

काली किशमिश में फाइबर पाया जाता है. इसका रोजाना सेवन करने से पाचन तंत्र की तमाम समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही ये कब्ज की भी परेशानी को दूर करती है, जिससे पेट अच्छी तरह साफ होता है और कई दिक्कतों से निजात मिलती है.

काली किशमिश में बोरोन पाया जाता है जो हड्डियों के विकास के लिए जाना जाता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो हड्डियों की बोन डेंसिटी को मजबूत करता है. ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में काली किशमिश का सेवन काफी लाभकारी है.

काली किशमिश में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन सी जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये एनीमिया से लेकर हार्ट, बीपी, हड्डियों, पेट, बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है. जानिए इसके हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में.

खट्टी मीठी नारंगी किशमिश (Raisins) तो आपने खूब खाई होगी, लेकिन क्या कभी काली किशमिश का स्वाद चखा है ? अगर आपने काली किशमिश (Black Raisins) कभी नहीं खाई तो आप इसके फायदों से भी वाकिफ नहीं होंगे.

दरअसल नारंगी किशमिश हरे अंगूरों और काली किशमिश काले अंगूरों से बनती है. काली किशमिश की तासीर में गर्म होती है और नारंगी किशमिश की तुलना में ये कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है.