यूपी में भाजपा और पंजाब में बन सकती है इनकी सरकार , सर्वे में हुआ खुलासा

दिल्ली विश्वविद्यालय के वैश्विक अध्ययन केंद्र के सर्वे में उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दल की सरकार तथा पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है।

इस केंद्र द्वारा हाल ही में किए गए उत्तर प्रदेश तथा पंजाब विधानसभा चुनावों के अध्ययन के लिए एक योजनाबद्ध, वैज्ञानिक तथा सोद्देश्यात्मक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया गया। इस केंद्र ने यूपी में भाजपा और उसके सहयोगी संगठन को अधिकतम 334 तथा पंजाब में आम आदमी पार्टी को अधिकतम 70 सीटों पर जीत का अनुमान किया गया है।

वैश्विक केंद्र द्वारा चुनावी परिणाम का यह रुझान 1 फरवरी से 5 मार्च 2022 के दौरान उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभाओं के 55985 मतदाताओं तथा 10 फरवरी से 18 फरवरी 2022 के दौरान पंजाब की 117 विधानसभाओं के 10131 मतदाताओं के मत-व्यवहार पर किए गए अध्ययन पर आधारित है।

वैश्विक अध्ययन केंद्र द्वारा आयोजित इस चुनाव सर्वेक्षण में दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विभागों एवं कॉलेजों के लगभग 1000 विद्यार्थियों व शोधार्थियों ने कार्य किया। इन समस्त सर्वेक्षकों ने कुल 15 समन्वयकों की टीम के निर्देशन में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से उत्तर प्रदेश के सात तथा पंजाब के एक चरण में मतदाताओं के मत-व्यवहार से संबंधित आंकड़ों का संकलन किया।

इस सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश तथा पंजाब के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा शोधार्थियों ने भी विशेष योगदान दिया है। केंद्र के निदेशक प्रो. सुनील के. चौधरी के अनुसार, उत्तर प्रदेश तथा पंजाब विधानसभा चुनाव सर्वेक्षण भारत की चुनावी राजनीति, विशेष रूप से मतदाताओं के मत-व्यवहार में हो रहे शांतिपूर्ण परिवर्तन को समझने का प्रयास है।