बिहार विधानसभा उपचुनाव पर बोले तेजस्वी, कहा – जीतेंगे दोनों सीट

देश के 13 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर 30 अक्तूबर को उपचुनाव के तहत मतदान हुए थे। इसके बाद आज मतगणना हो रही है। इसकी प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू हो चुकी।

पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हुई। निर्वाचन आयोग ने असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए विधानसभा उपचुनाव आयोजित किया था। लोकसभा की दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश में खंडवा सीट पर उपचुनाव हुआ था।

रुझानों के मुताबिक, वाईएसआरसीपी आंध्र प्रदेश में अकेली सीट पर आगे है। वहीं, बीजेपी 3 और यूपीपीएल 2 पर आगे चल रही है। बिहार में जद (यू) और राजद एक-एक सीट पर और इनेलो हरियाणा में सिंगल सीट पर आगे चल रही है।

 कुशेश्वरस्थान में सातवें दौर की गिनती के बाद जेडीयू प्रत्याशी अमन भूषण हजारी 3320 मत से आगे निकले। अब तक आरजेडी को 15094 मत मिले हैं। वहीं, जेडीयू के खाते में 18414 वोट मिले हैं। अब तक 40 हजार 732 मतों की गिनती पूरी हो चुकी है।

बिहार विधानसभा उपचुनाव पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, ”हम शानदार अंतर से जीतेंगे। अगर प्रशासन या अन्य लोग कोई गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश करेंगे तो मैं यहां दरभंगा में हूं। मैं जनादेश को किसी के द्वारा चोरी नहीं होने दूंगा। हमारी टीमें यहां हैं और सब कुछ देख रही हैं।”

 पश्चिम बंगाल में गोसाबा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतगणना मंगलवार को शुरू हुई। शुरुआती रुझानों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उम्मीदवार सुब्रत मंडल को 22,033 मत मिले हैं। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पलाश राणा को महज 1,558 वोट मिले हैं।

मिजो नेशनल फ्रंट मिजोरम में 1 सीट पर, कांग्रेस राजस्थान की दोनों सीटों पर, बीजेपी तेलंगाना में अकेली सीट पर और पश्चिम बंगाल की सभी 4 सीटों पर टीएमसी पर आगे चल रही है।

 14 राज्यों में विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव में असम की 5 में से 2 सीटों पर बीजेपी, हरियाणा की 1 सीट पर इनेलो, हिमाचल प्रदेश की 3 में से 2 सीट पर कांग्रेस और मध्य प्रदेश की सभी 3 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है।

 बिहार के दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान विधानसभा उपचुनाव की मतगणना जारी है। तीसरे राउंड की गिनती के बाद तक राजद के गणेश भारती को 7523 एवं जदयू के अमन भूषण हजारी को कुल 6853 मत मिले हैं। राजद प्रत्याशी 670 मतों से आगे चल रहे हैं। लोजपा प्रत्याशी अंजू देवी मतगणना हॉल से बाहर निकल गयी। उन्हें तीसरे राउंड तक कुल 819 मत मिले थे।