बिहार पंचायत चुनाव : EVM के इस्तेमाल के तरीके पर कांग्रेस को आपत्ति, तैयार किया ये…

बिहार में पंचायत चुनाव(Bihar Panchayat Election 2021) का बिगुल बज चुका है. पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को होगा. इस बीच कांग्रेस पार्टी ने पंचायत चुनाव कराने के तरीके पर सवाल खड़ा किया है.

ईवीएम और वीवीपैट मशीन के उपयोग को लेकर भी संदेह प्रकट किया गया है. बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने चार पन्नों का फोल्डर तैयार करके इसका जिक्र किया है.

बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण का प्रचार-प्रसार आज बुधवार से थम जाएगा. पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों को किसी भी राजनीतिक दल का झंडा, पर्चा या अन्य सामग्री के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है.

बिहार में यह चुनाव पार्टी आधारित नहीं हो रही है. लेकिन कांग्रेस ने कई मुद्दों पर आपत्ति जताई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के रिसर्च विभाग ने पंचायत चुनाव के मद्देनजर चार पन्नों का फोल्डर तैयार किया है. जिसमें 16 साल की यात्रा: विकेन्द्रीकरण से तबाही तक के जरिये कई बातों को सामने रखा गया है.

कांग्रेस ने बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav 2021) में वीवीपैट के उपयोग को संदेहास्पद बताया है. पार्टी के अनुसार, चार महत्वपूर्ण पदों पर ईवीएम के माध्यम से मतदान कराना अनुचित है. कहा गया है कि इस संबंध में उच्च न्यायालय में याचिका भी दायर की गई है, जिसके फैसले का इंतजार अभी तक है. जबकि चुनाव अब सिर पर आ चुका है. बता दें कि दो दिनों बाद ही मतदान होना है.