बिहार पंचायत चुनाव : अबतक तीन चरणों का चुनाव हुआ संपन्न, चुनाव आयोग ने शुरू की ये कार्रवाई

बिहार में पंचायत चुनाव जारी है. राज्य में अबतक तीन चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है. इस दौरान कई जिलों से चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने की शिकायतें लगातार मिल रही है.

इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने कार्रवाई तेज कर दी है. बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर अबतक 5 लाख 24 हजार से अधिक लोगों के खिलाफ अपराध प्रक्रिया के तहत नोटिस जारी किया गया. इनमें से 2 लाख चार हजार से अधिक व्यक्तियों से बांड पेपर भरवाया गया है. वहीं, राज्य में 11 चरणों में पंचायत चुनाव हो रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कानून-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर ग्रामीण इलाकों में उपद्रवी तत्वों को चिन्हित कर नोटिस देने व बांड भरवानें की कार्रवाई की जा रही है.

पंचायत चुनाव को प्रभावित करने वाले तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 2456 स्थानों पर चेकपोस्ट बनाए गए हैं. चेकपोस्ट और स्टैटिक निगरानी दल द्वारा वाहनों की जांच के क्रम में अबतक 6 करोड़ 75 लाख 54 हजार से अधिक रुपये दंड स्वरूप वसूले गए हैं, जबकि पुलिस और उत्पाद विभाग द्वारा अबतक 57 लाख 60 हजार से अधिक लीटर अवैध शराब जब्त की जा चुकी है. वहीं, 16 हजार से अधिक अवैध शराब की भट्ठियों को ध्वस्त किया गया है.

चुनाव आयोग के अनुसार, पूरे राज्य से पंचायत चुनाव को लेकर जांच व कार्रवाई के क्रम में अबतक 501 गैर लाइसेंसी हथियारों को जब्त किया गया है. इसके साथ ही 3078 कारतूस, 5 बम एवं 777 अन्य अवैध वस्तुओं को जब्त किया गया है. इनके अतिरिक्त अबतक 19 शस्त्र निर्माण स्थलों को भी सीज किया गया है. पंचायत चुनाव के शांतिपूर्ण संचालन के लिए अब तक 53,675 लाइसेंसी हथियारों का सत्यापन किया गया है और 753 शस्त्रों का लाइसेंस रद्द किया गया है.