बिहार पंचायत चुनाव : नामांकन के दूसरे दिन 1961 लोगों ने भरा पर्चा, जाने पूरी खबर

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करनेवाले प्रत्याशियों में 1843 ने निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जबकि शेष प्रत्याशियों ने ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल किया.

 

इधर पंचायत चुनाव के पहले चरण के निर्वाचन क्षेत्रों में शुक्रवार को कुल 1961 प्रत्याशियों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया. दूसरे दिन सबसे अधिक नामांकन पत्र सिर्फ ग्राम पंचायत के सदस्य पद को लेकर दाखिल किया गया.

इस प्रकार पिछले दो दिनों में 2526 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया. पहले चरण में 10 जिलों रोहतास, कैमूर, गया, नवादा, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, मुंगेर, जमुई और बांका जिला के 12 प्रखंडों में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है.

पहले चरण में अब तक मुखिया पद के लिए 247 प्रत्याशियों ने, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 1582 प्रत्याशियों ने, सरपंच पद के 119 प्रत्याशियों ने ,जबकि पंच पद के लिए 349 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया.

पंचायत चुनाव में जिन प्रखंडों में मतदान कराया जायेगा, उन प्रखंडों में सार्वजनिक छुट्टी रहेगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने श्रम संसाधन और सामान्य प्रशासन विभाग को पत्र लिखकर आदेश का पालन सुनिश्चित कराने का अनुरोध किया है. आदेश सभी सरकारी कार्यालयों, संस्थानों, दुकानों और फैक्टरियों पर लागू होगा.